Home » इंडिया » Supreme Court Judges Kurian Joseph, J.Chelameswar, Ranjan Gogoi and Madan Lokur to address the media first time in history
 

इतिहास में पहली बार मीडिया के सामने आए सुप्रीम कोर्ट के जज, कोर्ट प्रशासन पर उठाए बड़े सवाल

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 January 2018, 13:14 IST

भारत के इतिहास में पहली बार सुप्रीम कोर्ट के चार जजों ने मीडिया को संबोधित किया. शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट के चार जज जस्टिस जे चेलामेश्वर, जस्टिस रंजन गोगोई, जस्टिस मदन लोकुर और जस्टिस कूरियन जोसफ मीडिया के सामने आए.

सुप्रीम कोर्ट के दूसरे सीनियर जज जे चेलामेश्वर ने मीडिया को ब्रीफ करते हुए कहा, " हम चारों जज मीडिया का धन्यवाद करना चाहते हैं. यह किसी भी देश के इतिहास में अभूतपूर्व घटना है क्योंकि हमें यह ब्रीफिंग करने के लिए मजबूर होना पड़ा है. सुप्रीम कोर्ट में बहुत कुछ ऐसा हुआ, जो नहीं होना चाहिए था."

सुप्रीम कोर्ट के जज चेलामेश्वर ने आगे कहा," हमें ये प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए खुशी नहीं हो रही है. हमने मजबूर होकर मीडिया के सामने प्रेस कॉन्फ्रेंस करने का फैसला लिया. सुप्रीम कोर्ट में प्रबंधन सही नहीं है. पिछले कई महीने से कोर्ट में चीजें हो रही हैं जो नहीं होनी चाहिए थी."

 

सुप्रीम कोर्ट के जज चेलामेश्वर ने चीफ जस्टिस पर सवाल उठाते हुए कहा कि कोर्ट में बहुत कुछ ऐसा हुआ, जो नहीं होना चाहिए था. हमें लगा, हमारी देश के प्रति जवाबदेही है. हमने इस मामले में चीफ जस्टिस को मनाने की कोशिश की, लेकिन हमारे प्रयास नाकाम रहे अगर संस्थान को नहीं बचाया गया, लोकतंत्र खत्‍म हो जाएगा.

उन्होंने आगे बताया कि चार महीने हम सभी चार जजों ने चीफ जस्टिस को एक पत्र लिखा था. जो कि प्रशासन के बारे में थे, हमने यहां चल रहे अनियमितताओं पर कुछ मुद्दे उठाए थे. कोर्ट के चार जजों ने ये लेटर भी जारी किया. ये लेटर सात पेज का है.

 
First published: 12 January 2018, 13:14 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी