Home » इंडिया » supreme court on mediation in ayodhya dispute case live update
 

अयोध्या रामजन्मभूमि-बाबरी विवाद: सुप्रीम कोर्ट ने मध्यस्थता के लिए तय किए ये 3 नाम

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 March 2019, 10:56 IST

सुप्रीम कोर्ट ने अयोध्या में राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद भूमि विवाद का स्थायी समाधान खोजने के लिए मध्यस्थों के तीन सदस्यीय पैनल की नियुक्ति की. रिटायर्ड जस्टिस इब्राहिम खलीफुल्लाह की अगुवाई में तीन सदस्यीय मध्यस्थता कमेटी गठित की गई है. इसमें श्रीश्री रविशंकर और श्रीराम पंचू शामिल हैं.

चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय पीठ ने कहा कि इस मामले का हल मध्यस्थता के जरिए हो. इसके लिए मध्यस्थता कमेटी का गठन किया गया है.

 

कोर्ट ने फैसला सुनाया कि ये पूरी मध्यस्थता की प्रक्रिया फैजाबाद (अयोध्या) में होगी. इस सुनवाई की कोई रिपोर्टिंग नहीं होगी. मध्यस्थता की प्रक्रिया एक सप्ताह से पहले शुरू हो जाएगी. मध्यस्थता शुरू होने के चार सप्ताह बाद एक प्रगति रिपोर्ट मांगी है. आठ सप्ताह में मध्यस्थता की प्रक्रिया समाप्त हो जाएगी. इसके बाद कमेटी को अपनी फाइनल रिपोर्ट सौंपनी होगी.

बता दें कि निर्मोही अखाड़े को छोड़ लगभग सभी हिंदू पक्षकार और उत्तर प्रदेश सरकार इस मामले में मध्यस्थता के खिलाफ है. राम लला विराजमान पक्ष का कहना है कि ये मामला राम जन्मभूमि से संबंधित है लिहाजा आस्था और विश्वास के साथ समझौता नहीं किया जा सकता. इस बारे में राम लला विराजमान पक्ष का कहना है कि अगर विचार किया ही जाना है तो इस पर विचार किया जाना चाहिए कि मस्जिद का वैकल्पिक स्थान क्या हो.

जम्मू बम धमाके में एक और की मौत, हिज्बुल मुजाहिद्दीन की बड़ी साजिश

First published: 8 March 2019, 10:56 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी