Home » इंडिया » Supreme Court stays Patna high court order on quashing liquor ban in Bihar
 

शराबबंदी कानून पर पटना हाई कोर्ट के फ़ैसले पर सुप्रीम कोर्ट ने रोक लगाई

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 October 2016, 14:09 IST
QUICK PILL
  • शराबबंदी कानून पर पटना हाई कोर्ट के फ़ैसले पर रोक लगाते हुए सुप्रीम कोर्ट ने बिहार की नीतीश सरकार को राहत पहुंचाई है.
  • अप्रैल में लागू हुए शराबबंदी कानून को पिछले महीने की 30 सितंबर को पटना हाई कोर्ट ने गैरकानूनी बताते हुए रद्द कर दिया था.

बिहार में शराबंदी कानून को रद्द किए जाने के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने पटना हाईकोर्ट के आदेश को पलट दिया है. हाई कोर्ट के फ़ैसले को बिहार सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी. बिहार सरकार ने अपनी याचिका में कहा था कि शराबबंदी कानून को रद्द करने से सूबे में शराबबंदी की मुहिम को झटका लगा है.

ऐसे कई फैसले हुए हैं जिसमें सुप्रीम कोर्ट ने आदेशों देते हुए कहा है कि राज्य सरकार शराबबंदी को लेकर नोटिफिकेशन जारी कर सकती है. मगर हाई कोर्ट ने शराबबंदी कानून को रद्द करते हुए इस हवालों को नज़रअंदाज़ किया था. पटना हाई कोर्ट ने इस तथ्य का भी ध्यान नहीं रखा कि संविधान का आर्टिकल 47 राज्यों को नीति निर्देशक तत्व के तहत ऐसी पॉलिसी बनाने का अधिकार देता है.

बिहार का नया शराबबंदी कानून कहता है कि अगर किसी के घर में शराब मिलती है तो उसके मुखिया को जेल जाना पड़ेगा. यह कानून अप्रैल में लाया गया जिसके तहत राज्य में शराब बनाने, बेेचने और पीने पर पूरी तरह रोक लगाई है. मगर पटना हाई कोर्ट ने 30 सितंबर को इसे गैरकानूनी बताते हुए रद्द कर दिया था.

First published: 7 October 2016, 14:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी