Home » इंडिया » supreme court stop to demolish adarsh society
 

सुप्रीम कोर्ट ने आदर्श सोसाइटी बिल्डिंग गिराने पर लगाई रोक

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 July 2016, 16:14 IST
(पीटीआई)

सुप्रीम कोर्ट ने आज बॉम्बे हाईकोर्ट के उस फैसले पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी है, जिसमें अदालत ने मुंबई की आदर्श सोसाइटी में इमारत गिराने का आदेश दिया था.

इसके अलावा कोर्ट ने इस मामले में केंद्र और महाराष्ट्र सरकार को नोटिस जारी करके जवाब मांगा है. इस मामले में सुप्रीम कोर्ट में अगली सुनवाई पांच अगस्त को होनी है.

सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को आदेश दिया है कि वो आदर्श सोसाइटी बिल्डिंग का एक हफ्ते में अधिग्रहण करके सोसाइटी के गार्ड्स को कार्यमुक्त कर दे.

गौरतलब है कि बॉम्बे हाई कोर्ट ने 29 अप्रैल 2016 को दिए अपने आदेश में पर्यावरण मंत्रालय को 31 मंजिला आदर्श कोऑपरेटिव हाउसिंग सोसाइटी को गिराने को कहा था. लेकिन कोर्ट ने अपने उसी फैसले में बिल्डिंग गिराने पर 12 हफ्तों की रोक भी लगाई थी, जिससे आदेश को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी जा सके.

इसके अलावा हाई कोर्ट ने अपने आदेश में महाराष्ट्र सरकार से कहा था कि गैरकानूनी तरीके से आदर्श सोसाइटी बनाने के लिए नौकरशाहों और राजनेताओं पर आपराधिक केस दर्ज किया जाए. आदर्श सोसाइटी दक्षिण मुंबई के कोलाबा में है.

आदर्श सोसाइटी में भवन निर्माण और उसके आवंटन को लेकर कथित तौर पर नियम-कानून के उल्लंघन की बात सामने आई थी. इसी विवाद के कारण महाराष्ट्र के तत्कालीन मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण को इस्तीफा देना पड़ा था.

First published: 22 July 2016, 16:14 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी