Home » इंडिया » Supreme Court - we are satisfied with centre response of khttp://ccms.patrika.com/publishers/add/U5SZKewc/TGtDVXg4#seo-tabohinoor matter .
 

कोहिनूर हीरे पर मोदी सरकार की कोशिशों से संतुष्ट है सुप्रीम कोर्ट, सुनवाई बंद

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 April 2017, 13:21 IST

सुप्रीम कोर्ट ने आज बेशकीमती कोहिनूर हीरे को ब्रिटेन से भारत वापस लाने की याचिका पर सुनवाई पूरी कर ली है. कोर्ट का कहना है कि अब इस मामले में सुनवाई की कोई ज़रूरत नहीं है. देश की शीर्ष अदालत मोदी सरकार के इस जवाब से पूरी तरह संतुष्ट है कि वो इसके लिए कोशिश कर रही है. कोर्ट ने कहा कि ब्रिटेन सरकार ये निर्देश नहीं दे सकती कि वो इस नीलामी को रोके.

दरअसल सितंबर 2016 को  केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट में दाखिल हलफनामे में कहा है कि कोहिनूर हीरा भारत का है और इसे ईस्ट इंडिया कंपनी ने महाराजा दिलीप सिंह से धोखे से हथिया लिया था उस समय वो नाबालिग थे. 105 कैरेट के कोहिनूर हीरे को कभी भी ब्रिटेन की महारानी को बतौर तोहफा नहीं दिया गया. 

भारत सरकार कोहिनूर को ब्रिटेन से वापस लाने के लिए कोशिश कर रहा है, क्योंकि कानूनी रूप से उसे वापस लाना संभव नहीं है. भारत और ब्रिटेन दोनों UNESCO संधि से बंधे हुए हैं, लेकिन कोहिनूर हीरे के मामले में भारत अंतरराष्‍ट्रीय कोर्ट नहीं जा सकता क्योंकि कोहिनूर को संधि से पहले ही भारत से ले जाया जा चुका था. पिछली सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने सरकार से कहा कि कोहिनूर का मामला गंभीर है. केंद्र सरकार को इस मुद्दे पर किसी ठोस सुझाव के साथ कोर्ट में आना चाहिए.

First published: 21 April 2017, 13:21 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी