Home » इंडिया » supreme court will hear pil tomorrow for probe into justice loya s death PIL was mentioned by Supreme Court lawyer Anita Shenoy
 

सोहराबुद्दीन एनकाउंटर केस के जज लोया की मौत पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई को तैयार

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 January 2018, 13:29 IST

हाई प्रोफाइल सोहराबुद्दीन एनकाउंटर मामले को देखने वाले सीबीआई जज बृजमोहन लोया की संदिग्ध मौत के मामले में दायर याचिका पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करने को तैयार हो गया है. इस मामले में शुक्रवार को सुनवाई होगी. बता दें कि जस्टिस लोया सीबीआई के स्पेशल कोर्ट में सोहराबुद्दीन एनकाउंटर मामले को देख रहे थे. इस हाई प्रोफाइल केस में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह समेत गुजरात के कई बड़े अधिकारी नामजद थे.

दरअसल, साल 2014 में बॉम्बे हाई कोर्ट के बाहर सीबीआई के जस्टिस बृजकिशोर हरिकृष्ण लोया(48) की संदिग्ध मौत हो गई थी. लोया की मौत उन परिस्थितियों में हुई थी जब वो सोहराबुद्दीन शेख एनकाउंटर मामले की सुनवाई कर रहे थे. देशभर से इसके विरोध में आवाज उठ रही है. हाल ही में उनकी मौत पर कई प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार भी किया गया.

सुप्रीम कोर्ट की एक वकील अनिता शेनॉय के पीआईएल पर यह सुनवाई चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया दीपक मिश्रा की अध्यक्षता में तीन जजों की बेंच करेगी. याचिकाकर्ता ने अपनी याचिका में जस्टिस लोया की मौत की निष्पक्ष जांच कराने की मांग की है. वहीं महाराष्ट्र के एक पत्रकार बंधुराज संभाजी लोने ने भी सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल कर जज लोया की मौत की स्वतंत्र जांच की मांग की है.

बता दें कि जस्टिस लोया की मौत पर परिवार के संदेह को लेकर अंग्रेजी मैगजीन 'द कैरवां' में एक विस्तृत रिपोर्ट प्रकाशित हुई थी. इस रिपोर्ट के बाद देश के कई हिस्सों में जस्टिस लोया की मौत पर सवाल उठने लगे. इस मामले में बॉम्बे लॉयर्स असोसिएशन ने बॉम्बे हाई कोर्ट में एक जनहित याचिका डालकर जस्टिस लोया की मौत की निष्पक्ष जांच की मांग की थी.

हालांकि जस्टिस लोया की मौत को लेकर चल रहे विवाद के बीच उनके बेटे ने बॉम्बे हाई कोर्ट की मुख्य न्यायाधीश मंजुला चेल्लूर से मुलाकात की और कहा कि उनके पिता के मौत की परिस्थितियों को लेकर परिवार को कोई शिकायत या संदेह नहीं है.

गौरतलब है कि नवंबर 2005 में कथित मुठभेड़ में सोहराबुद्दीन मारा गया था. इस मामले में बीजेपी के मौजूदा अध्यक्ष अमित शाह भी आरोपी थे. इस केस की सुनवाई जस्टिस लोया कर रहे थे. तब जज लोया की मौत के बाद पीड़ित परिवार ने कई सवाल उठाए थे. हालांकि, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह अब इस मामले में बरी हो चुके हैं.

First published: 11 January 2018, 13:25 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी