Home » इंडिया » suresh prabhu announced 4 new passenger train
 

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने की चार नई पैसेंजर रेलगाड़ियों की घोषणा

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 February 2017, 5:47 IST
(एजेंसी)

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने बुधवार को चार नई रेलगाड़ियों की घोषणा की, जिसमें एक अनारक्षित श्रेणी के यात्रियों के लिए है और तीन रेलगाड़ियां आरक्षित श्रेणी के तहत होंगी. इन रेलगाड़ियां का संचालन अगले कुछ महीनों में होगा. 

उन्होंने कहा कि अनारक्षित श्रेणी के तहत नई रेलगाड़ी चलाने का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि ‘अंत्योदय श्रेणी’ के लोग भी रेलगाड़ी से सफर कर सकें. इस मौके पर रेल मंत्री प्रभु ने कहा कि अंत्योदय एक्सप्रेस लंबी दूरी की, पूरी तरह अनारक्षित, सुपर फास्ट ट्रेन सेवा है, जिसे आम आदमी के लिए शुरू किया जा रहा है और यह भीड़भाड़ वाले मार्ग पर चलाई जाएगी. 

मंत्री के मुताबिक रेलवे लंबी दूरी की रेलगाड़ियों में दो से चार ‘दीन दयालु’ कोच भी जोड़ेगी, ताकि अनारक्षित श्रेणी के ज्यादा यात्री सफर कर सकें. 

इसके अलावा अन्य रेलगाड़ियां में शामिल 'हमसफर' पूरी तरह थर्ड एसी रेलगाड़ी है. जबकि तेजस श्रेणी की रेलगाड़ियां 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेंगी, जिसमें स्थानीय व्यंजन, वाई-फाई और अन्य सुविधाएं मिलेंगी. 

अंतिम श्रेणी की रेलगाड़ी है 'उदय' (उत्कृष्ट डबल डेकर एअर कंडीशन्ड यात्री) जो रात में चलने वाली रेलगाड़ियां हैं और यह भीड़भाड़ वाले मार्ग पर चलेंगी, जिससे 40 फीसदी तक क्षमता बढ़ेगी.

रेल मंत्री ने कहा कि यह पूरे देश में रेल की सेवा बढ़ाने का प्रयास है. रेल मंत्रालय नहीं चाहता कि राज्य के मुख्यमंत्री रेल बजट पेश करने की पूर्व संध्या पर नई दिल्ली आएं ताकि बजट में उनके राज्य की मांग को शामिल किया जा सके. 

अब रेल मंत्रालय सभी राज्य सरकारों से संपर्क कर रहा है, ताकि रेलवे से हाथ मिलाकर संयुक्त रूप से कंपनियां शुरू करें, जो संबंधित राज्यों में परियोजनाओं को लागू कर सकें. वडोदरा और अमदाबाद के बीच विशेष रेलगाड़ी का नाम ‘संकल्प एक्सप्रेस’ होगा. 

इस विशेष रेलगाड़ी को वडोदरा के सांसद रंजनबेन भट्ट और गुजरात के मंत्री राजेंद्र त्रिवेदी ने रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों की मौजूदगी में 14 अगस्त को हरी झंडी दिखाई थी.

First published: 18 August 2016, 1:38 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी