Home » इंडिया » suresh prabhu: indira gandhi as most powerful pm
 

रेलमंत्री सुरेश प्रभु: इंदिरा गांधी थीं देश की सबसे सशक्त प्रधानमंत्री

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 March 2016, 16:01 IST

केंद्रीय रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने आज पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को 'देश की सबसे ताकतवर प्रधानमंत्री' बताया. सुरेश प्रभु ने यह बात अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के एक कार्यक्रम में कही.

उन्होंने कहा कि विश्व की सबसे ताकतवर देश अमेरिका में भी अब तक कोई महिला राष्ट्रपति नहीं हुई, लेकिन हमारे यहां भारत में राष्ट्रपति, लोकसभा स्पीकर और प्रधानमंत्री जैसे महत्वपूर्ण पदों पर महिलाएं विराजमान रही हैं.

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक रेल मंत्री ने कहा कि श्रीमती इंदिरा गांधी इस देश की सबसे ताकतवर प्रधानमंत्री थीं.

सुरेश प्रभु ने कहा कि दुनिया भर में कई महिलाएं हैं जिन्होंने अपने प्रदर्शन से काबिलियत के मामले में पुरुषों के लिए मिसाल कायम की है. उन्होंने कहा कि हमारी देश की महिलाओं ने कार्य संस्कृति के बेहतरीन मानदंड स्थापित किये हैं.

प्रभु ने कहा कि रेलवे में भी बहुत सारी महिला कर्मचारी हैं और वह बहुत अच्छा काम कर रही हैं. सामान्य तौर पर भी महिलाएं जहां कहीं होती हैं, वहां एक बेहतर काम होता है. भारतीय रेलवे में लगभग 13 लाख कर्मचारी हैं और इनमें महिला कर्मियों की संख्या लगभग एक लाख के करीब है.

प्रभु ने आगे कहा कि सभी क्षेत्रों और स्तरों पर महिलाओं की उपलब्धियों और काबिलियत को पहचान मिलने की जरूरत है. रेलमंत्री ने कहा कि महिलाओं के साथ सहानुभूति रखने की जगह हमें चाहिए कि हम उन्हें समान स्तरों और सभी क्षेत्रों में सशक्त बनाना चाहिए.

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि भारत में आज भी महिलाओं को शिक्षा, साक्षरता और आर्थिक स्तर पर समानता दिए जाने की बेहद जरूरत है.

First published: 23 March 2016, 16:01 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी