Home » इंडिया » surface is looks like a beehive First seen photo of the Sun
 

यह सूरज है, सोने की तरह चमकदार और मधुमक्खी के छत्ते जैसी है सतह, देखिए सामने आई तस्वीर

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 January 2020, 13:11 IST

अमेरिका के द्वीप पर जब दुनिया की सबसे बड़ी टेलिस्कोप ने काम करना शुरू किया तो अपनी निगाह सूर्य की सतह पर गढ़ा दी. इसी के चलते, दुनिया के सामने पहली बार वो तस्वीरें आईं जिनमें सूर्य की सतह सोने की तरह चमकती और मधुमक्खी के छत्ते की तरह चमकती और मधुमक्खी के छत्ते की तरह फैलती और सिकुड़ती हुई नजर आ रही है. यकीनन इससे पहले आपने यह दृश्य पहले कभी नहीं देखा होगा.

बुुधवार देर रात सूर्य को निहारने की पहली तस्वीर जारी हुई है. रिपोर्ट के मुताबिक सूर्य की सतह का पैटर्न मधुमक्खी के छत्ते के सेल की तरह है जो पूरे सूर्य की सतह पर दिखाई दे रहा है. जब से सिकुड़ते और फैलते हैं तब इनके केंद्र से प्रबल ऊष्मा निकलती है.

इसका डेनियल के. इनोये टेलिस्कोप ने 10 मिनट का एक वीडियो भी बनाया है. इससे यह पता चलता है कि हर 14 सेकेंड में सूर्य की सतह पर एक टर्बुलेंस यानी भीषण उथल-पुथल होती है. जारी हुआ ये वीडियो तकरीबन 20 करोड़ वर्ग किलोमीटर का क्षेत्र कवर करता है. यह क्षेत्रफल किसी भी बड़े शहर या छोटे देश के बराबर का है.


बताते चलें कि तस्वीर लेने वाला टेलीस्कोप हवाई द्वीप माउई पर स्थित है. अगले कुछ महीनों में यह टेलीस्कोप और ज्यागा प्रभावशाली हो जाएगा. जब उसमें कुछ और उपकरण जोड़ दिए जाएंगे. यह दूरबीन सूरज के चुंबकीय क्षेत्र के विस्तार के अध्ययन में मददगार साबित हो सकता है.

जम्‍मू-कश्‍मीर के नगरोटा इलाके में CRPF पोस्ट पर आतंकी हमला, एक आतंकी ढेर, गोलीबारी जारी

First published: 31 January 2020, 13:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी