Home » इंडिया » Surgical Strike: In the era of Atal Bihari Vajpayee Government Indian army conduct an operation against pakistan army
 

वाजपेयी सरकार के दौरान भी सेना ने सर्जिकल स्ट्राइक कर मार गिराए थे 16 पाक सैनिक, जानिए शौर्य गाथा

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 September 2018, 14:49 IST

Surgical Strike: साल 2000 में जनवरी महीने में अटल बिहारी वाजपेयी सरकार के दौरान भी भारतीय सेना ने सर्जिकल स्ट्राइक की तरह ही एक गुप्त ऑपरेशन चलाया था, जिसमें पाकिस्तान के 16 सैनिक ढेर हुए थे. तब सेना पार से की जा रही गोलीबारी के विरोध में यह गुप्त ऑपरेशन चलाया गया था. 

FORCE मैगजीन के संपादक प्रवीण साहनी ने इस ऑपरेशन की पुष्टि करते इसे सेना का शानदार ऑपरेशन बताया था. मैगजीन के अनुसार, आर्मी चीफ जनरल वेद प्रकाश मलिक के समय 22 जनवरी, 2000 को सेना ने बड़े स्तर पर यह अभियान चलाया था. तब जम्मू-कश्मीर के छांब सेक्टर में किए गए हमले में कम से कम 100 भारतीय सैनिकों ने हिस्सा लिया था. भारतीय सेना की इस कार्रवाई में पाकिस्तान के 16 सैनिक मार गिराए गए थे. 

ऑपरेशन की रणनीति के तहत भारतीय सैनिकों ने 22 जनवरी, 2000 की आधी रात को पाकिस्तान की एक पोस्ट पर हमला किया था. भारतीय सेना की तरफ से किया गया यह हमला एलओसी में चम्मब सेक्टर के इफ्तिखराबाद उप-सेक्टर में किया गया था. तब भारतीय सेना ने तीन दिशाओं से यह हमला शुरू किया था.

 

फोर्स के संपादक प्रवीण साहनी ने बताया कि इस ऑपरेशन में घातक प्लाटून के सैनिक शामिल थे. जनवरी और अगस्त 2000 के बीच भारतीय सुरक्षा बलों ने अखनूर, मेंधर, कोटली, नौशेरा और पल्लानवाला इलाकों में ऐसे ही ऑपरेशन किए थे. 

पढ़ें- सर्जिकल स्ट्राइक: पाक आतंकियों पर फतह हासिल करने में तेंंदुए के मूत्र ने की थी भारतीय सेना की मदद

बता दें कि दो साल पहले 28 और 29 सितंबर 2016 की रात को भारतीय सेना ने एलओसी पार कर 7 आतंकी शिविरों को बर्बाद कर दिया था. भारतीय सेना ने उरी में घुसपैठ करने वाले आतंकियों के खिलाफ सर्जिकल स्ट्राइक की थी. तब भारत ने पाकिस्तान सहित पूरी दुनिया को अपनी ताकत का परिचय दिया था. भारतीय सेना के सर्जिकल स्ट्राइक से पूरी दुनिया हैरान रह गई थी.

First published: 29 September 2018, 14:38 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी