Home » इंडिया » Sushant Singh Rajput Death: CBI investigation begins, know what the special investigation team did on the first day?
 

Sushant Singh Rajput Death : CBI की जांच शुरू, जानिए विशेष जांच टीम ने पहले दिन क्या किया ?

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 August 2020, 15:37 IST

अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) मामले की जांच सीबीआई से करवाने के सुप्रीम कोर्ट के फैसले के दो दिन बाद केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) अपने काम में जुट गई है. सीबीआई ने सबसे पहल मुंबई पुलिस से उसकी जांच से संबंधित दस्तावेज और रिपोर्ट एकत्र की. सीबीआई की एक विशेष जांच टीम में (special investigation team), जिसका नेतृत्व पुलिस अधीक्षक (एसपी) नुपुर प्रसाद कर रहे हैं, अधिकारी और फोरेंसिक विशेषज्ञ शामिल हैं. ANI के अनुसार यह टीम गुरुवार को मुंबई पहुंची. एक दिन बाद एजेंसी कुछ दस्तावेजों के साथ डीसीपी जोन 9 अभिषेक त्रिमुखे के कार्यालय से बांद्रा पुलिस स्टेशन चली गई.

समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार सीबीआई राजपूत के रसोइए को पूछताछ के लिए रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) और उपनगरीय सांता क्रूज़ में वायु सेना के गेस्ट हाउस में लेकर आयी, जहां जांच दल के सदस्य रह रहे हैं. पीटीआई ने कहा कि जांच टीम मामले से जुड़े आया लोगों के बयान भी दर्ज करेगी. 34 वर्षीय अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के वित्तीय लेनदेन की भी जांच की जाएगी, जो 14 जून को बांद्रा में अपने अपार्टमेंट में मृत पाए गए थे.


मीडिया रिपोर्ट के अनुसार एक अधिकारी ने कहा कि सीबीआई की एक अन्य टीम, एक अधीक्षक रैंक  (superintendent-rank) के अधिकारी के नेतृत्व में बांद्रा पुलिस स्टेशन पहुंची, जहां अभिनेता की कथित आत्महत्या के बाद एक एडीआर (आकस्मिक मौत की रिपोर्ट) दर्ज की गई थी. टीम ने एडीआर की केस डायरी और मामले की जांच से जुड़े अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेजों को एकत्र किया, जिसमें ऑटोप्सी और फोरेंसिक रिपोर्ट शामिल थी. अधिकारी ने कहा कि सीबीआई टीम ने डीसीपी अभिषेक त्रिमुखे से भी मुलाकात की, जो मुंबई पुलिस की जांच टीम का नेतृत्व कर रहे थे.

पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार सीबीआई टीम 'मोंट ब्लांक' भवन में सुशांत सिंह राजपूत के फ्लैट का भी दौरा करेगी. 19 अगस्त को सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई को मामले की जांच करने का निर्देश दिया था और कहा था कि बॉलीवुड अभिनेता की मौत पर पटना में दर्ज एफआईआर वैध थी. न्यायमूर्ति ऋषिकेश रॉय की एकल न्यायाधीश पीठ ने यह भी कहा कि बिहार सरकार मामले को सीबीआई को स्थानांतरित करने की सिफारिश करने के लिए सक्षम है. शीर्ष अदालत ने मुंबई पुलिस को इस मामले में अब तक एकत्र किए गए सभी सबूतों को सीबीआई को सौंपने के लिए कहा था.

सुशांत सिंह राजपूत केस की ये 4 IPS ऑफिसर करेंगे जांच, कई बड़े-बड़े घोटालो का किया है पर्दाफाश 

First published: 21 August 2020, 15:29 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी