Home » इंडिया » Catch Hindi news, BCCI,Mumbai, Sushma Swaraj, DElhi slums, Indo-Pak
 

सुषमा स्वराज ने दिया संसद में पाकिस्तान पर बयान, और तीन अन्य खबरें

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 December 2015, 17:09 IST
विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने संसद को पाकिस्तान के साथ दोबारा से शुरू हुई समग्र बातचीत की मौजूदा प्रगति से अवगत कराया. अपने दो दिन के इस्लामाबाद दौरे पर गईं स्वराज ने हार्ट ऑफ एशिया सम्मेलन में शिरकत करने के अलावा दोनों देशों के बीच बंद पड़ी बातचीत को नए सिरे से द्विपक्षीय स्तर पर निपटाने की बात कही.

राज्यसभा और लोकसभा में दिए गए बयान में उन्होंने बताया कि दोनों देशों के विदेश सचिव इस बातचीत की विस्तृत रूपरखा तैयार कर रहे हैं. सरकार हर तरह से देश की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है. सुषमा स्वराज ने कहा, 'सुरक्षा को लेकर किसी भी तरह के खतरे से निपटने के लिए सरकार कोई कोताही नहीं करेगी. दोनों देशों के बीच विवादों को बातचीत के जरिए मुद्दों को सुलझाने की कोशिश रहेगी.'

स्वराज ने रविवार को एक ट्वीट के जरिए बताया था की वे राज्यसभा में सुबह 11 बजे और लोकसभा में 2 बजे इस्लामाबाद यात्रा से जुड़ी जानकारी पर बयान देंगी.

स्वराज ने अपनी पाकिस्तान यात्रा के दौरान, 'हार्ट ऑफ एशिया ' सम्मेलन में भाग लेने के साथ पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और उनके सलाहकार सरताज अजीज के साथ द्विपक्षीय वार्ता में भी भाग लिया था.

भारत के साथ आपसी सीरीज बंद करने का पीसीबी ने लिया फैसला

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने  भारत और पाकिस्तान के बीच प्रस्तावित द्विपक्षीय श्रृंखला पर अभी तक कोई फैसला नही लिया है. वहीं पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने भारत के खिलाफ अपने सभी मैचों का बहिष्कार करने का फैसला किया है . 

खबर की पुष्टि करते हुए पीसीबी अध्यक्ष शहरयार खान कहा कि यह अध्याय अब समाप्त हो चुका है. सोमवार को उन्होंने इसकी घोषणा कर दी.

समाचार पत्र 'डान' के अनुसार खान ने गुरुवार को बीसीसीआई को ईमेल किया था. उसने कहा की इस संबंध में अपना फैसला अगले 48 घंटे में सुना दें. अपना आखिरी निर्णय हम भारत के विरुद्ध  सुनाएंगे.

दिल्ली स्लम तोड़ने पर दिया गया जांच का आदेश

Delhi Slum

रविवार को दिल्ली नगर निगम द्वारा शकूर बस्ती में रेलवे झुग्गी बस्ती तोड़ने और एक छह साल के बच्चे की मौत के बाद दिल्ली सरकार ने मजिस्ट्रेटी जांच के आदेश दिए हैं.

केजरीवाल ने देर रात घटनास्थल का दौरा किया और इतनी अधिक ठंड के समय में तोड़फोड़ अभियान शुरू करने के लिए रेलवे के मंशा पर शक जताया. उन्होंने अभियान के बाद बेघर हुए लोगों के लिए तुरंत कंबल और भोजन उपलब्ध कराने के आदेश दिया हैं. केजरीवाल ने बेदखल हुए लोगों के लिए भोजन और आश्रय की व्यवस्था करने में विफल रहने के कारण दो सब-डिवीजनल मजिस्ट्रेट और एक अन्य वरिष्ठ अधिकारी को निलंबित कर दिया है.

इसके लिए अलग-अलग जांच का आदेश दिया गया है. भारतीय रेल के प्रतिनिधिमंडल ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से मुलाकात की और यह निर्णय लिया की तुरंत जो बस्तियां ढह गयी हैं उन्हें दोबारा से बनाया जाएगा.

निर्भया की पुण्यतिथि के आस-पास दिल्ली में दो और नाबालिगों के साथ गैंग रेप

DElhi rape

देश की राजधानी में दोबारा से निर्भया कांड दोहराया गया जिससे दिल्ली एक बार फिर शर्मशार हो उठी.

12 दिसंबर को एक सात वर्षीय बच्ची के साथ सामूहिक बलात्कार की घटना सामने आई है. नाबालिग का एम्स में इलाज चल रहा है और उसकी हालत गंभीर है. रिपोर्टों के अनुसार एक आरोपी किशोर है जो की लड़की के परिवार को जानता था.

शुक्रवार 11 दिसंबर को स्कूल जा रही 14 वर्षीय लड़की को नजफगढ़ ज़िले से अगवा कर छह लोगों ने उसके साथ सामूहिक बलात्कार किया.

First published: 14 December 2015, 17:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी