Home » इंडिया » Sushma Swaraj introduces Passport Seva app, getting passport is easier now
 

तन्वी सेठ पासपोर्ट विवाद के बाद सुषमा स्वराज का बड़ा फैसला, अप्लाई करने वालों को दी ये बड़ी राहत

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 June 2018, 16:18 IST

लखनऊ में पासपोर्ट जारी करने को लेकर उपजे विवाद के बाद विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने पासपोर्ट बनाए जाने को लेकर बड़ा कदम उठाया है. विदेश मंत्री ने यह घोषणा पासपोर्ट सेवा दिवस के मौके पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान की. इस कार्यक्रम के दौरान घोषणा करते हुए उन्होंने कहा कि अब आप घर बैठे पासपोर्ट पा सकते हैं. इसके लिए आपको बस 'पासपोर्ट सेवा' एप डाउनलोड करना होगा.

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा, ''अब पासपोर्ट सेवा एप के माध्यम से देश का कोई भी नागरिक कहीं से भी आवेदन कर सकता है. ऐप पर दिए पते पर ही पुलिस वेरिफिकेशन होगा. जांच के बाद पासपोर्ट, एप पर दिये गए पते पर भेज दिया जाएगा.''

दरअसल, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने इसकी जानकारी आज पासपोर्ट सेवा दिवस के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में दी. वहीं इस ऐप को आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. इसके अलावा इस ऐप के माध्यम से आप पासपोर्ट से जुड़े कई अन्य काम भी कर सकते हैं. साथ ही विदेश मंत्री ने कहा कि पासपोर्ट बनाने के लिए मैरेज सर्टिफिकेट और तलाकशुदा महिलाओं को अपने पूर्व पति का नाम देने की जरूरत नहीं है.

गौरतलब है कि 12 साल पहले मोहम्मद अनस नाम के व्यक्ति से शादी करने वाली तन्वी सेठ ने लखनऊ के पासपोर्ट ऑफिस में पासपोर्ट के लिए आवेदन किया था. जिसके बाद उन्हें पासपोर्ट ऑफिस की तरफ से इंटरव्यू के लिए बुलाया गया था. लेकिन तन्वी के मुताबिक, पासपोर्ट अधिकारी विकास मिश्रा ने उन्हें और उनके पति को धर्म के आधार पर अपमानित किया और कहा कि उनका पासपोर्ट नहीं बन सकता. तन्वी का कहना था कि क्योंकि उन्होंने एक मुस्लिम युवक से शादी की है तो कहा गया कि आपको पासपोर्ट के लिए नाम बदलना होगा.

ये भी पढ़ें- कम कीमत में Royal Enfield का मजा देगी ये नई बाइक, लुक भी एकदम बुलेट जैसा

इसके बाद तन्वी ने अधिकारी की शिकायत ट्विटर पर सुषमा स्वराज और पीएम से की थी. जिसके बाद विकास मिश्रा को कारण बताओ नोटिस जारी कर दिया गया और तन्वी को 24 घंटे के अंदर हाथों हाथ पासपोर्ट सौंप दिया गया था.

First published: 26 June 2018, 16:18 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी