Home » इंडिया » Sushma Swaraj refused to undergo treatment abroad even after serious illness
 

सुषमा स्वराज ने गंभीर बीमारी के बाद भी विदेश में इलाज से कर दिया था मना, कहा था- देश से बड़ा कुछ नहीं

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 November 2019, 13:20 IST

देश की पूर्व विदेश मेंत्री और बीजेपी की दिग्गज नेता सुषमा स्वराज का इसी साल 6 अगस्त को अचानक से निधन हो गया था. सुषमा स्वराज को 6 अगस्त 2019 की शाम हार्ट अटैक आया था. इसके बाद उन्हें एम्स में भर्ती कराया गया था. हालांकि उन्हें बचाया नहीं जा सका था.

सुषमा स्वराज अपने देश से और देश के लोगों से बहुत प्यार करती थीं. हाल ही में उनके पति और सीनियर वकील स्वराज कौशल ने बताया कि जब सुषमा स्वराज का किडनी ट्रांसप्लांट ऑपरेशन होना था, तब एम्स के डॉक्टरों ने उनसे भारत में ऑपरेशन कराने से मना किया था. लेकिन वह मानी नहीं थीं.

स्वराज कौशल ने बताया कि एम्स के डॉक्टर उनकी किडनी ट्रांसप्लांट के लिए तैयार नहीं थे. डॉक्टरों ने कहा था आप विदेश में इलाज करवाएं. इसके बाद सुषमा स्वराज ने विदेश में सर्जरी सरवाने से सीधे मना कर दिया था और कहा था कि ये राष्ट्रीय गौरव से जुड़ा मामला है.

इसके बाद खुद उन्होंने अपनी सर्जरी की तारीख तय की. फिर डॉक्टर मुकुट मिंज से कहा, "आप सिर्फ अपने इंस्ट्रूमेंट्स पकड़िए, मेरी सर्जरी कृष्णा खुद कर देंगे." सर्जरी के एक दिन बाद वो कुर्सी पर मुस्कुराते हुए बैठी थीं. तब उन्होंने कहा था कि अगर हम विदेश जाते तो फिर लोगों का हमारे देश के डॉक्टरों और अस्पतालों से भरोसा उठ जाता.

 

स्वराज कौशल ने बताया कि सुषमा स्वराज इतनी स्ट्रांग थीं कि उन्होंने अपनी सर्जरी को एक छोटे से ऑपरेशन की तरह लिया था. इसका पूरा क्रेडिट उन्होंने एम्स के डॉक्टरों, सिस्टर्स और स्टाफ को दिया था. वो पूरी दुनिया में सबसे अच्छे हैं.

स्वराज कौशल ने पीएम मोदी को धन्यवाद किया. उन्होंने लिखा कि एक परिवार के तौर पर पीएम मोदी को थैंक्यू कहने के लिए हमारे पास शब्द नहीं हैं. पीएम मोदी ने सुषमा स्वराज के ट्रीटमेंट में बहुत मदद की थी. वो लगातार डॉक्टरों के संपर्क में थे. पीएम हमेशा सुषमा स्वराज से कहते थे कि अपनी सेहत का ध्यान रखें और ज्यादा तनाव न लें. मैं और बांसुरी पीएम मोदी के शुक्रगुजार हैं.

ये सारी बातें स्वराज कौशल ने सुषमा स्वराज के ट्विटर अकाउंट से लिखी हैं. सुषमा स्वराज के निधन के बाद स्वराज कौशल ही उनका ट्विटर अकाउंट चलाते हैं.

Video: सुषमा स्वराज को श्रद्धांजलि देते आंसू रोक नहीं पाए PM मोदी, फफक-फफक कर लगे रोने

सुषमा स्वराज के आखिरी पल, 70-80 मिनट की कोशिशों के बाद भी नहीं बचा सके एम्स के डॉक्टर्स

First published: 5 November 2019, 13:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी