Home » इंडिया » sushma swaraj reply to nawaz sharif on kashmir issue
 

सुषमा स्वराज: नवाज के सपने कभी पूरे नहीं होंगे, कश्मीर भारत की आत्मा है

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:48 IST
(एजेंसी)

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के उस बयान की कड़ी आलोचना की है, जिसमें उन्होंने उस सपने की बात कही थी, जब कश्मीर पाक का हिस्सा हो जाएगा.

भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने पाक हुक्मरान को कड़े लफ्जों में दो टूक कहा है कि नवाज शरीफ ये खयाली पुलाव पकाना बंद करें, कयामत के दिन तक उनका यह ख्वाब, ख्वाब ही रहेगा. भारत किसी कीमत पर कश्मीर को आतंक का अड्डा नहीं बनने देगा.

सुषमा ने शरीफ के उस बयान जिसमें उन्होंने 'एक दिन कश्मीर पाक का हिस्सा होगा' पर अपनी नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि यह 'उनके द्वारा देखा गया यह एक खतरनाक सपना' है. वो कश्मीर में आतंकवाद फैलाकर अपने मंसूबे में कतई सफल नहीं हो सकते हैैं.

उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर भारत का हिस्सा था, है और रहेगा. पाकिस्तान को अपने भीतर के फैले आतंकवाद को देखना चाहिए. आज पूरी दुनिया के सामने पाकिस्तान का असली चेहरा सामने आ गया है.

सुषमा ने कहा, 'हिंसा को भड़काने और आतंकवादियों का महिमामंडन करने के सीमा पार से निंदनीय प्रयासों से भी अधिक निंदनीय यह तथ्य है कि ये प्रयास पाकिस्तान के सरकारी तंत्र द्वारा संयुक्त राष्ट्र द्वारा करार दिए गए आतंकवादी हाफिज सईद और अंतरराष्ट्रीय रूप से प्रतिबंधित संगठनों से जुड़े अन्य आतंकवादियों की सक्रिय भागीदारी से किए गए हैं'.

आज वो खुद आतंक की भट्ठी में जल रहा है और ख्वाब कश्मीर के देख रहा है. उसे पहले अपनी आतंकी गतिविधियों पर लगाम लगाना चाहिए.

स्वराज ने यह बयान उस संदर्भ में दिया, जब पाक पीएम नवाज ने मारे गए हिजबुल आतंकी बुरहान वानी की प्रशंसा करते हुए उसे 'शहीद' बताया था.

विदेश मंत्री ने इस बात पर गहरा आश्चर्य जताया और कहा कि क्या नवाज शरीफ नहीं जानते थे कि वह 10 लाख रुपये का इनामी आतंकी था. उसने कश्मीर में उसने कई स्थानीय निकायों के निर्वाचित प्रतिनिधियों समेत सुरक्षाकर्मी की हत्या समेत कई गंभीर अपराधों को अंजाम दिया था.

First published: 24 July 2016, 12:16 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी