Home » इंडिया » In this week Sushma swaraj kidney transplant happen in AIIMS
 

सुषमा स्वराज का एम्स में इसी हफ़्ते हो सकता है किडनी ट्रांसप्लांट

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 February 2017, 5:47 IST
(एजेंसी)

दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में भर्ती विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का किडनी ट्रांसप्लांट इसी सप्ताह में होने की संभावना जताई जा रही है. बताया जा रहा है कि सुषमा को किडनी दान करने वाला व्यक्ति जीवित है और उसका विदेश मंत्री से कोई रक्त संबंध नहीं है.

इस मामले में एम्स से जुड़े सूत्रों ने कहा, "यह जीवित गैर-संबंधी दाता कोई भी ऐसा व्यक्ति हो सकता था जो विदेश मंत्री से भावनात्मक रूप से जुड़ा है, जैसे मित्र, संबंधी, पड़ोसी या फिर करीबी रिश्तेदार. निकट परिवार में कोई उचित दाता नहीं मिला, ऐसे में प्रत्यारोपण का काम गैर-संबंधी दाता के किडनी से किया जाएगा."

उन्होंने कहा, "अब तक के कार्यक्रम के अनुसार प्रत्यारोपण इस सप्ताहांत किया जाना तय है. प्राधिकार समिति से मंजूरी मिल गई है."

इसके साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि सुषमा के किडनी ट्रांसप्लांटेशन की प्रक्रिया पहले से पूरी की जा चुकी है.

एम्स सूत्रों के मुताबिक, "डोनर और एक्सेप्टर को लेकर ट्रांसप्लांटेशन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. दोनों की कई जांच की गई है. गैर संबंधी दाता की स्थिति में एचएलए के मिलान संबंधी जांच जरूरी नहीं है. हमने मिलान संबंधी जांच और रक्त की कई जांच की है तथा दोनों को इस प्रक्रिया के लिए फिट पाया गया है."

एम्स की ओर से बनाई गई विशेषज्ञों की एक टीम सुषमा का किडनी ट्रांसप्लांटेशन करेगी. डॉक्टरों के मुताबिक सुषमा लंबे समय से डायबिटीज से पीड़ित हैं. किडनी फेल होने की वजह से उनको अभी डायलिसिस पर रखा गया है.

First published: 7 December 2016, 11:53 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी