Home » इंडिया » Sushma Swaraj slams Pakistan At UN PM Modi laudsfor her UNGA address, says incredible speech
 

UN में पाक पर जमकर बरसीं सुषमा स्वराज, PM मोदी बोले- अविश्वसनीय भाषण!

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 September 2017, 9:06 IST

संयुक्त राष्ट्र महासभा में भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने पाकिस्तान पर करारा हमला बोला. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान हमें मानवाधिकार का पाठ पढ़ाने की कोशिश न करे जो खुद हैवानियत की हदें पार कर चुका है.

संयुक्त राष्ट्र महासभा में भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने पाकिस्तान पर करारा हमला बोला. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान हमें मानवाधिकार का पाठ पढ़ाने की कोशिश न करे जो खुद हैवानियत की हदें पार कर चुका है.

सुषमा स्वराज ने कहा कि यूएन जैसे अंतर्राष्ट्रीय मंच पर आतंकवाद की निंदा करना रस्म-सा बन गया है पर कितने देश इसे गंभीरता से ले रहे हैं? अन्य देश आतंकवाद की निंदा तो करते हैं पर कार्रवाई के नाम पर कुछ ठोस नहीं हो रहा है. कुछ देश अपने हितों के लिए आतंकवाद को पाल रहे हैं.

अपने भाषण में सुषमा स्वराज ने आतंकवाद के साथ ही तेजी से होते जलवायु परिवर्तन और वैश्विक गरीबी जैसे अहम मुद्दे भी उठाए. संयुक्त राष्ट्र महासभा में भारतीय विदेश मंत्री के तौर पर सुषमा का यह लगातार दूसरा संबोधन था.

जिन्ना के शांति और दोस्ती की विरासत का हवाला देने के पाकिस्तान के प्रधानंमत्री शाहिद खाकान अब्बासी के बयान की खिल्ली उड़ाते हुए सुषमा ने कहा कि जिन्ना ने क्या कहा और नहीं कहा यह तो इतिहास की बात है. मगर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शांति और दोस्ती का हाथ बढ़ाया मगर शांति किसने बदरंग की है यह दुनिया जानती है. जम्मू-कश्मीर में तीसरे पक्ष की भूमिका के शाहिद खकानी के बयान पर पाकिस्तान को आईना दिखाते हुए विदेश मंत्री ने कहा कि शिमला समझौते और लाहौर घोषणा में द्विपक्षीय बातचीत से मसले हल करने की बात पाक के हुक्मरानों को याद तो कर लेनी चाहिए, वे सब कुछ भूल जाते हैं.

द्विपक्षीय वार्ता से भागने के पाक के रवैये को बेनकाब करते हुए विदेशमंत्री ने कहा कि जब हार्ट आफ एशिया सम्मेलन के लिए वे इसलामाबाद गई थीं तो तत्कालीन पीएम नवाज शरीफ के साथ समग्र द्विपक्षीय वार्ता पर सहमति बन गई थी. उन्होंने कहा कि इस पर बात आगे क्यों नहीं बढ़ी इसका जवाब पाक को देना है हमें नहीं.

संयुक्त राष्ट्र में कूटनीतिक मुद्दों पर पाकिस्तान की बखिया उधड़ने के बाद सुषमा ने उसकी मौजूदा हालत की भी दुनिया के सामने पोल खोली. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के सियासतदां इस बात पर सोचें कि भारत और पाक एक साथ आजाद हुए। इस दौरान आज भारत की पहचान दुनिया में आईटी सुपर पावर के रुप में है वहीं पाकिस्तान की पहचान एक आतंकी देश की है.

विदेश मंत्री ने कहा कि पाकिस्तान की आतंकवाद चुनौतियों के बावजूद बीते 70 साल में भारत की हर सरकार ने विकास को आगे बढ़ाया है. हमने इस क्रम में IIT, IIM, एम्स से लेकर अंतरिक्ष के क्षेत्र में विकास की उड़ान भरी है. तो पाकिस्तान ने लश्कर, जैश ए मोहम्मद, हक्कानी नेटवर्क, हिजबुल मुजाहिद्दीन जैसे आतंकवादी बनाए हैं.

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया, 'विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का संयुक्त राष्ट्र में अविश्वसनीय भाषण! उन्होंने वैश्विक मंच पर भारत का गर्व बढ़ाया है.' अपने दूसरे ट्वीट में पीएम ने लिखा, 'विदेश मंत्री सुषमा स्वराज में वैश्विक चुनौतियों को पहचानने की दूरदृष्टि दिखी और उन्होंने एक अच्छी दुनिया बनाने के प्रति भारत की प्रतिबद्धता को मजबूती से स्थापित किया.'

आतंकवाद के मुद्दे पर पाकिस्तान को सुषमा की लताड़ पर पीएम मोदी ने लिखा, 'सुषमा स्वराज जी द्वारा आतंकवाद के खतरों को लेकर बड़ा संदेश दिया गया कि हमें क्यों इस बुराई के खिलाफ एकजुट होकर लड़ना है.' कांग्रेस नेता और पूर्व विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने भी सुषमा के भाषण की तारीफ की. उन्होंने कहा कि विदेश मंत्री ने संयुक्त राष्ट्र में भारत का मजबूती से पक्ष रखा. 

First published: 24 September 2017, 9:06 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी