Home » इंडिया » Suzuki Motorcycle to invest ₹600 crore in its second India plant
 

600 करोड़ का निवेश कर भारत के मोटरसाइकिल बाजार पर छा जाना चाहती है सुजुकी

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 July 2018, 14:47 IST

सुजुकी मोटरसाइकिल भारत में जल्द ही बजाज और हीरो जैसी मोटरसाइकिल कंपनियों को टक्कर देने की योजना बना रही हैं. एक रिपोर्ट की माने तो सुजुकी देश में जल्द ही अपनी मोटरसाइकिल का उत्पादन बढ़ाना चाहती है, इसके लिए कंपनी अपने संयंत्र में 600 करोड़ रुपये निवेश करना चाहती है. यह संयंत्र जल्द ही स्थापित किया जायेगा.

कंपनी संयंत्र को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया में है. अनुमान है कि इस संयंत्र की सालाना उत्पान क्षमता 3-5 लाख यूनिट होगी और बाजार की मांग के मुताबिक 10 लाख यूनिट तक जा सकती है.

 

सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया के प्रबंध निदेशक सतोशी उचिदा ने पीटीआई को बताया, "संयंत्र के लिए शुरुआती निवेश 600 करोड़ रुपये के आसआस होगी. सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया के कार्यकारी उपाध्यक्ष साजीव राजशेखरन ने कहा, संयंत्र के लिए जगह की खोज शुरू हो चुकी है.

उन्होंने कहा "कुछ महीनों में हम इसे अंतिम रूप देंगे और फिर इसे 1.5 से 2 साल में तैयार किया जायेगा. उचिदा ने कहा कि नए संयंत्र के पहले चरण की स्थापित क्षमता सालाना 3-5 लाख यूनिट होगी और एक मिलियन तक पहुंच जाएगी''.

हालांकि यह संयंत्र कहां लगेगा इसका अभी अंतिम फैसला नहीं हो पाया है लेकिन सूत्रों का कहना है कि यह पंजाब, उत्तर प्रदेश या हरियाणा में लग सकता है. गुड़गांव में कंपनी का मौजूदा प्लांट सालाना 1 मिलियन यूनिट का उत्पादन कर सकती है.

ये भी पढ़ें : क्यों 100 रूपये के इस नए नोट से देश के ढाई लाख ATM पड़ गए मुश्किल में ?

First published: 21 July 2018, 14:47 IST
 
अगली कहानी