Home » इंडिया » swami agnivesh join jdu
 

देशव्यापी शराबबंदी को लेकर स्वामी अग्निवेश ने चुनी राजनीतिक राह, थामा जेडीयू का दामन

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 February 2017, 5:48 IST

सामाजिक कार्यकर्ता और अन्ना आंदोलन से जुड़े रहे स्वामी अग्निवेश ने गुरुवार को जनता दल यूनाइटेड(जेडीयू) की सदस्यता स्वीकार कर ली.

जदयू के केंद्रीय कार्यालय में आयोजित एक समारोह में जेडीयू बिहार प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह की उपस्थिति में उन्होंने पार्टी की सदस्यता ली.

स्वामी अग्निवेश ने इस अवसर पर कहा कि वह हमेशा से शराब के खिलाफ रहे हैं. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जिस तरह से प्रदेश में शराब के खिलाफ मुहिम छेड़ी है और उसका जिस ढंग का सकारात्मक रिेस्पॉन्स मिल रहा है, उस परिस्थिति में वह जेडीयू से जुड़कर काफी खुशी हैं.

उन्होंने कहा, "मैं समझता हूं कि मद्यनिषेध जयप्रकाश नारायण के संपूर्ण क्रांति के सपने को साकार करने में मदद करेगा. नीतीश कुमार ने एक साहसिक कदम उठाया है और लोगों को प्रेरित किया है."

स्वामी अग्निवेश ने कहा कि जदयू में आना उनकी घर वापसी जैसा है. वह पहले पुराने जनता दल में थे और इसी ऑफिस में काम किया करते थे. जयप्रकाश नारायण के बुलावे पर वह राजनीति में आये.

अग्निवेश राजनीति छोड़ने से पहले 1970 के दशक में हरियाणा सरकार में मंत्री रहे थे. वह अन्ना हजारे के भ्रष्टाचार विरोधी मुहिम के भी प्रमुख सदस्य थे, लेकिन इस आरोप के बाद उन्हें उससे अलग होना पड़ा कि वह चाहते थे कि यूपीए सरकार इस मुहिम से कड़ाई से निबटे.

इस मौके पर बिहार प्रदेश जेडीयू अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह ने कहा कि मद्यनिषेध एक राष्ट्रीय मुद्दा है और उनकी पार्टी को अन्य राज्यों से महिला संगठनों और अन्य से भारी समर्थन मिल रहा है.

First published: 29 July 2016, 1:17 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी