Home » इंडिया » Swamy, Marykom and Sidhu amog six persons nominated for Rajyasabha
 

स्वामी, सिद्धू और मैरीकॉम जाएंगे राज्यसभा, 6 नामों पर लगी मुहर

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 April 2016, 14:29 IST

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने बीजेपी नेता सुब्रमण्यम स्वामी, पूर्व क्रिकेटर नवजोत सिंह सिद्धू, बॉक्सर मैरीकॉम समेत 6 हस्तियों को राज्यसभा के लिए नामित किया है. राज्यसभा में अभी मनोनीत सांसदों की सात सीटें खाली हैं.

स्वामी के अलावा वरिष्ठ पत्रकार स्वप्न दास गुप्ता, मलयाली अभिनेता सुरेश गोपी और अर्थशास्त्री नरेंद्र जाधव को राज्यसभा भेजने के लिए सरकार ने अपनी मुहर लगा दी है. कैच ने सबसे पहले इन नामों के बारे में जानकारी दी थी.
rajyasabha

पढ़ें:राज्यसभा की दौड़: सारे चेहरे वही हैं जिनका अनुमान सबको था

सूत्रों के मुताबिक अभिनेता सलमान खान के पिता और मशहूर पटकथा लेखक सलीम खान को भी सरकार ने राज्यसभा का ऑफर भेजा था, लेकिन उन्होंने इसे ठुकरा दिया. 

सोनिया-राहुल के विरोध का इनाम !

हॉर्वर्ड यूनिवर्सिटी से शिक्षा हासिल कर चुके अर्थशास्त्री और वकील सुब्रमण्यम स्वामी कानून मंत्री भी रह चुके हैं. नेहरू गांधी परिवार के धुर विरोधी माने जाने वाले स्वामी स्वामी 2जी स्पेक्ट्रम मामले के याचिकाकर्ता में से एक हैं.

अभी वे कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और उपाध्यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ नेशनल हेराल्ड का केस लड़ रहे हैं.

पढ़ें:बीजेपी अपने सात चहेतों को भेज सकती है राज्यसभा

स्वामी वही शख्स हैं जिन्होंने 1998 में जयललिता और कांग्रेस के साथ मिलकर केंद्र की अटल बिहारी वाजपेयी सरकार को गिरा दिया था. माना जा रहा है कि राज्यसभा में अपनी आवाज बुलंद करने के लिए सरकार ने स्वामी के नाम पर मुहर लगाई है.


सिद्धू-गोपी का मनोनयन रणनीति !


वहीं केरल में विधानसभा चुनाव है इस लिहाज से लोकप्रिय अभिनेता सुरेश गोपी को आगे लाकर बीजेपी मतदाताओं में संदेश देने की जुगत में है.

जहां तक नवजोत सिद्धू की बात है तो वो बीजेपी में होने के बावजूद लंबे अरसे से पार्टी से नाराज चल रहे थे. उनकी पत्नी ने भी अपनी विधानसभा सदस्यता छोड़ दी थी. 

पढ़ें:मलयालम अभिनेता सुरेश गोपी को बीजेपी बनाएगी राज्यसभा सांसद

अरुण जेटली के लिए सिद्धू को लोकसभा चुनाव में अमृतसर सीट खाली करनी पड़ी थी.

पंजाब में अगले साल विधानसभा चुनाव है. ऐसे में सिद्धू को राज्यसभा के रास्ते संसद भेजकर बीजेपी उन्हें मनाने के साथ ही चुनाव में भी इस्तेमाल करने की तैयारी कर रही है. सिद्धू के पहले आम आदमी पार्टी में जाने की चर्चा थी. 

पढ़ें:नाराज नवजोत कौर का बीजेपी से इस्तीफा !

जाधव ने लिखी है अंबेडकर की जीवनी


वहीं अगर बात नरेंद्र जाधव की करें तो वो एक जाने-माने अर्थशास्त्री हैं. यूपीए-2 के कार्यकाल में वो सोनिया गांधी की अध्यक्षता वाली राष्ट्रीय सलाहकार परिषद के सदस्य थे. जाधव पुणे विश्वविद्यालय के कुलपति भी रह चुके हैं.

जाधव मराठी के साथ-साथ हिंदी और अंग्रेजी के अच्छे लेखक भी हैं. उन्होंने बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की जीवनी भी लिखी है. इसके अलावा वो करीब तीन दर्जन किताबें लिख चुके हैं.

मैरीकॉम ने जताई खुशी


पांच बार की महिला बॉक्सिंग वर्ल्ड चैंपियन और ओलंपिक मेडल विजेता मैरीकॉम ने रियो ओलंपिक का टिकट हासिल करने की ओर एक और कदम बढ़ाया है.

मंगलवार को एक दिलचस्प मुकाबले में मैरीकॉम ने अपनी प्रतिद्वंदी पिंकी जांगड़ा को करारी शिकस्त दी थी. पिंकी पांच बार की वर्ल्ड चैंपियन रह चुकी हैं. 

पढ़ें:बॉक्सर मैरी कॉम विश्व चैंपियनशिप की एंबेस्डर बनीं

अगले महीने कजाकिस्तान के अस्ताना में होने वाले ओलिंपिक क्वालीफाइंग टूर्नामेंट में मैरीकॉम के पास ओलिंपिक टिकट हासिल करने का आखिरी मौका होगा.

वहीं राज्यसभा के लिए मनोनीत किए जाने पर मैरीकॉम ने कहा है कि ये उनके लिए बहुत सम्मान की बात है.
rajyasabha 2


अब एक मनोनीत सीट खाली


राज्यसभा में 12 सीटें मनोनीत होती हैं. फिलहाल 7 खाली हैं जिसमें से 6 के लिए नाम पक्के हो गए हैं. एक सीट को लेकर अब तक कोई फैसला नहीं हुआ है.

वैसे तो परंपरा के मुताबिक राष्ट्रपति द्वारा मनोनीत सदस्‍य किसी पार्टी के नहीं होते, लेकिन आम तौर पर वोटिंग के समय वो सदस्य सरकार के पक्ष में ही अपना मतदान करते हैं.

ऐसे में नए सदस्‍यों के मनोनयन से बीजेपी की राज्‍यसभा में स्थिति मजबूत होगी. साहित्‍य, कला, विज्ञान, समाजसेवा जैसे क्षेत्रों में विशेष योग्यता रखने वाले लोगों को राज्‍यसभा सदस्‍य के तौर पर मनोनीत किया जाता है.

First published: 23 April 2016, 14:29 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी