Home » इंडिया » Swine flu cases increase in Jammu and Kashmir amid Corona Virus panic
 

कोरोना वायरस के कहर के बीच जम्मू-कश्मीर में स्वाइन फ्लू का प्रकोप

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 February 2020, 20:10 IST

Swine flu in Jammu And Kashmir: पूरी दुनिया में कोरोना वायरस कहर बनकर ढा रहा है, वहीं जम्मू-कश्मीर में स्वाइन फ्लू का प्रकोप बढ़ गया है. भले ही जम्मू-कश्मीर में कोरोनो वायरस का कोई मामला सामने नहीं आया हो, लेकिन एच1एन1 वायरस यानि स्वाइन फ्लू में उछाल से घाटी में सनसनी मच गई है.

जम्मू-कश्मीर में स्वास्थ्य अधिकारियों ने  इस बात की जानकारी दी. अधिकारियों का कहना है कि श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज में 18 लोगों को स्वाइन फ्लू का वायरस मिलने के बाद भर्ती किया गया है. इंस्टीट्यूट के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. फारूक जन ने बताया कि पिछले साल से लेकर अब तक हजारों लोगों में स्वाइन फ्लू का परीक्षण किया जा चुका है. 

चिकित्सा अधीक्षक ने बताया कि साल 2019 से अभी तक एच1एन1 इंफ्लुएंजा को लेकर 1,250 परीक्षण किए जा चुके हैं. इन लोगों में से 18 को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है. उन्होंने बताया फ्लू के बढ़ते ग्राफ का तापमान में गिरावट के साथ सीधा संबंध है.

चिकित्सा अधीक्षक ने बताया कि घाटी मेंं तापमान में गिरावट के बाद ही स्वाइन फ्लू के मामलों की संख्या बढ़ी है. क्योंकि तापमान में गिरावट के बाद फ्लू की संभावना बढ़ जाती है. उन्होंने बताया कि यह अस्पताल एच1एन1 वायरस से निपटने में पूरी तरह से सक्षम है. अस्पताल में पर्याप्त संख्या में टीके, दवाएं, किट और सुरक्षा गियर मौजूद हैं.

Coronavirus का खौफ, 50000 लोग चपेट में, आपको भी आया है बुखार तो तुरंत कराएं चेकअप

भूलकर भी नहीं छोड़ना चाहिए सुबह का नाश्ता खाना, ब्रेन हैमरेज के हो सकते हैं शिकार

First published: 14 February 2020, 20:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी