Home » इंडिया » Swine flu in spreading in delhi, 77 died, 267 cases recorded
 

सावधान: राजधानी में बढ़ा स्वाइन फ्लू का खतरा, केवल जनवरी में ही आए 267 मामले, पूरे देश में 77 लोगों की मौत

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 January 2019, 12:32 IST

देश में स्वाइन फ्लू का ख़तरा बढ़ता जा रहा है. देश की राजधानी दिल्ली में केवल जनवरी में ही अब तक स्वाइन फ्लू के 267 मामले दर्ज किए जा चुके हैं. स्वाइन फ्लू का प्रकोप इस साल कितना ज्यादा बढ़ गया है इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पिछले पूरे साल में स्वाइन फ्लू के कुल मामले 205 दर्ज किए गए थे. जोकि इस साल के केवल जनवरी महीने में सामने आए स्वाइन फ्लू के मामलों से भी कम है.

पिछले साल आरएमएल अस्पताल में स्वाइन फ्लू से अब तक 6 लोगों की जान जा चुकी है, जबकि यही बीते साल केवल दो लोगों की मौत हुई थी. सबसे ज्यादा बुरी हालत राजस्थान की है जहां पर स्वाइन फ्लू से अब तक 70 लोगों की जान जा चुकी है. वहीं गुजरात के बडोदरा में स्वाइन फ्लू की चपेट में आने से पांच लोगों की जान जा चुकी है जबकि वहीं उत्तराखंड में इस भयानक संक्रमण से अब तक 13 लोगों के मौत हुई है.

 देश में फैला इस महामारी का प्रकोप, अब तक चपेट में आए 2572 लोग, 77 की मौत

वहीं अगर इस साल पूरे देश से आए स्वाइन फ्लू के मामलों की बात करें तो इस साल अभी तक कुल 2,572 से भी ज्यादा मामले दर्ज किए जा चुके हैं. वहीं स्वाइन फ़्लुए की चपेट में आने से करीब 77 लोगों को जा गंवानी पड़ी है. आंकड़े बताते हैं कि सबसे ज्यादा मौतें राजस्थान में दर्ज की गई है. राजस्तान में 56 लोगों की स्वाइन फ्लू के कारण मौत हो गई है. वहीं इसके बाद दूसरे स्तन पर स्वाइन फ्लू के मामले में गुजरात है. अभी तक गुजरात में स्वाइन फ्लू के 438 मामले सामने आ चुके हैं.

स्वाइन फ्लू को लेकर सरकार की तरफ से जारी किये गए आंकड़ों के अनुसार स्वाइन फ्लू के 2,572 मामलों में से सबसे ज्यादा मामले राजस्थान में दर्ज हुए हैं. जहां 1,508 स्वाइन फ्लू के मामले दर्ज किये गए हैं. बात अगर राजधानी दिलील की करें तो दिल्ली में अब तक इस खतरनाक संक्रमण से 387 लोग शिकार हुए हैं, हालांकि यहां अभी तक स्वाइन फ्लू से किसी की मौत की खबर नहीं है.

First published: 28 January 2019, 11:52 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी