Home » इंडिया » Swine Flu spread in india 2572 people infected, 77 died of the disease
 

देश में फैला इस महामारी का प्रकोप, अब तक चपेट में आए 2572 लोग, 77 की मौत

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 January 2019, 9:34 IST

देश में इस साल स्वाइन फ्लू जैसी खतरनाक बीमारी का प्रकोप बढ़ता नजर आ रहा है. इस साल अभी तक देश भर में स्वाइन फ्लू के कुल 2,572 से भी ज्यादा मामले दर्ज किए जा चुके हैं. वहीं स्वाइन फ़्लुए की चपेट में आने से करीब 77 लोगों को जा गंवानी पड़ी है. आंकड़े बताते हैं कि सबसे ज्यादा मौतें राजस्थान में दर्ज की गई है. राजस्तान में 56 लोगों की स्वाइन फ्लू के कारन मौत हो गई है. वहीं इसके बाद दूसरे स्तन पर स्वाइन फ्लू के मामले में गुजरात है. अभी तक गुजरात में स्वाइन फ्लू के 438 मामले सामने आ चुके हैं.

स्वाइन फ्लू को लेकर सरकार की तरफ से जारी किये गए आंकड़ों के अनुसार स्वाइन फ्लू के 2,572 मामलों में से सबसे ज्यादा मामले राजस्थान में दर्ज हुए हैं. जहां 1,508 स्वाइन फ्लू के मामले दर्ज किये गए हैं. बात अगर राजधानी दिलील की करें तो दिल्ली में अब तक इस खतरनाक संक्रमण से 387 लोग शिकार हुए हैं, हालांकि यहां अभी तक स्वाइन फ्लू से किसी की मौत की खबर नहीं है. वहीं गुरुवार तक हरियाणा में 272 स्वाइन फ्लू के मामले दर्ज किए जा चुके हैं.


इसके अलावा स्वाइन फ्लू से उत्तराखंड में 9 लोगों की मौत हुई है जिसमें से एक फ्रांसीसी नागरिक भी है. वहीं इस संक्रमण की चपेटमें आये बाकी 19 लोगों का अस्पताल में इलाज चल रहा है.

दिल्ली में केजरीवाल सरकार स्वाइन फ्लू से बचने के लिए लोगों के लिए परामर्श जारी किया है. इसके लिए स्कूल कॉलेजों में स्वाइन फ्लू से बचाव के तरीके बताए जा रहे हैं. इसके लिए सरकार की तरफ से बाकायदा गाइड लाइन भी जारी की गई हैं.

First published: 25 January 2019, 9:34 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी