Home » इंडिया » tabla player lachhu maharaj passed away
 

प्रसिद्ध तबलावादक पंडित लच्छू महाराज का निधन

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 July 2016, 14:03 IST
(यू-ट्यूब)

बनारस घराने के प्रसिद्ध तबला वादक पंडित लच्छू महाराज का बुधवार देर रात दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. वह 72 साल के थे. 

लच्छू महाराज ने बीएचयू के सर सुंदर लाल अस्पताल में अंतिम सांस ली. महाराज काफी दिनों से बीमार चल रहे थे. लच्छू महराज के पार्थिव शरीर को उनके दाल मंडी स्थित पैतृक आवास पर लाया जाएगा.

महाराज के निधन से बनारस में शोक का माहौल है और कई वरिष्ठ कलाकारों ने महाराज के निधन पर शोक जताया है.

गायिका गिरजा देवी ने अपने शोक संदेश में कहा, "ऐसा कलाकार बार-बार नहीं पैदा होता. उनके पास तबले कि जो बारीकियां थीं, वो उन्हीं के साथ चली गईं. मेरे पास कहने के लिए शब्द नहीं है."

लच्छू महाराज के पिता वासुदेव नारायण सिंह भी प्रसिद्ध तबला वादक थे, उन्होंने ही लच्छू महाराज को तबला वादन सिखाया था.

लच्छू महाराज ने टीना नाम की फ्रांसीसी महिला से विवाह किया था. जिससे उन्हें एक बेटी चंद्रा नारायणी हैं, जो अपनी मां के साथ स्विट्जरलैंड में ही रहती है.

बेटी नारायणी और पत्नी टीना सूचना मिलते ही भारत के लिए रवाना हो गए हैं. लच्‍छू महाराज एक्‍टर गोविंदा के मामा थे. ऐसे में महाराज के अंतिम संस्कार में गोविंदा के काशी पहुंचने की उम्‍मीद जताई जा रही है.

लच्छू महाराज का जन्म 16 अक्टूबर 1944 को संकटमोचन इलाके में हुआ था. तबला वादन में उनके अमूल्य योगदान को देखते हुए भारत सरकार ने साल 1972 में उन्हें पद्मश्री सम्मान से नवाजा था लेकिन उन्होंने पद्मश्री लेने से इनकार कर दिया था.

लच्छू महाराज के अंतिम संस्कार के बारे में उनके छोटे भाई जयनारायण सिंह ने बताया कि महाराज का अंतिम संस्कार उनकी पत्नी और बेटी के आने के बाद शुक्रवार की शाम मणिकर्णिका घाट पर किया जाएगा.

First published: 28 July 2016, 14:03 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी