Home » इंडिया » taj mahal is on off top 5 tourist attractions survey
 

सात अजूबों में एक ताजमहल की शान में लगे चार चांद

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 May 2016, 15:35 IST

आगरा के ताजमहल की गिनती दुनिया के सात अजूबों में होती है. दुनियाभर से लोग इसको निहारने के लिए पहुंचते हैं. ताजमहल को अब दुनिया के पांच सबसे प्रमुख पर्यटक स्थलों में जगह दी गई है.

विश्व की प्रमुख पर्यटक योजना और बुकिंग साइट 'ट्रिप एडवाइजर ट्रेवलर्स' ने हाल में जारी की अपनी वैश्विक सूची में इसे पांचवीं रैंक दी है. वहीं पेरू का माचू पिचू और अबू धाबी का शेख जायेद ग्रैंड सेंटर दुनिया के पर्यटकों के द्वारा पसंद किए जाने वाले प्रमुख स्थलों में से एक है.

टॉप फाइव टूरिस्ट स्पॉट में शामिल


बुकिंग साइट 'ट्रिप एडवाइजर ट्रेवलर्स' ने इस सूची को 12 महीने में जगहों की गुणवत्ता की समीक्षा और दुनिया भर में पर्यटक जगहों की रेटिंग के आधार पर तैयार किया है.

इस मामले में ‘ट्रिप एडवाइजर’ के प्रबंधक निखिल गंजू ने कहा कि भारत एक समृद्ध सांस्कृतिक इतिहास वाला देश है, जो इसके वास्तुकला के नमूनों में झलकता है और इससे हमें विश्वस्तर पर जो पहचान मिलती है, उसके हम सही हकदार भी हैं.

गौरतलब है कि यूनेस्को ने 1983  में ताजमहल को विश्व विरासत स्थल का दर्जा दिया था. एशिया में पर्यटकों के पसंदीदा स्थलों की सूची में जयपुर स्थित ‘आमेर का किला’ आठवें स्थान पर है.

भारत में पर्यटकों के पसंदीदा स्थलों की सूची में पंजाब के अमृतसर में स्थित हरमंदिर साहिब (गोल्डन टेंपल) ने तीसरा स्थान हासिल किया है.

मुंबई के पश्चिमी उपनगर को दक्षिण मुंबई में वर्ली से जोड़ने वाले ‘बांद्रा वर्ली सी लिंक’ ने भी इस सूची में जगह बनाई है.

First published: 21 May 2016, 15:35 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी