Home » इंडिया » talgo train final trial, reach delhi to mumbai
 

दिल्ली से मुंबई तक फाइनल ट्रायल में तय वक्त से पहले पहुंची टैल्गो ट्रेन

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 February 2017, 8:13 IST
(एजेंसी)

रेलवे की महत्वाकांक्षी योजना के तरह स्पैनिश ट्रेन टैल्गो ने अपने अंतिम ट्रायल में नई दिल्ली से मुंबई सेंट्रल के बीच की दूरी तय समय से कम में यानी 12 घंटे से भी कम में पूरी कर ली.

टैल्गो शनिवार दोपहर 2 बजकर 45 मिनट पर नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से मुंबई के लिए रवाना हुई और इसने मुंबई सेंट्रल पहुंचने में 11 घंटे 48 मिनट का समय लिया.

इस संबंध में रेलवे बोर्ड के अधिकारियों ने बताया कि टैल्गो का दिल्ली से मुंबई के बीच यह आखिरी ट्रायल था. इस पूरे सफर के दौरान टैल्गो ने 150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से इस सफर को अंजाम दिया.

दिल्ली-मुंबई के बीच की दूरी 1,384 किलोमीटर है. इससे पहले टैल्गो का पहला ट्रायल उत्तर प्रदेश के बरेली-मुरादाबाद खंड के बीच कराया गया था.

वहीं, दूसरा ट्रायल नॉर्थ-सेंट्रल रेलवे के पलवल-मथुरा खंड के बीच हुआ था. पिछले 3 ट्रायल में टैल्गो इस स्पीड तक नहीं पहुंच पाई थी.

टैल्गो की एवरेज स्पीड 90-100 किलोमीटर प्रति घंटा और अधिकतम स्पीड 130-150 किलोमीटर प्रति घंटा है.

बताया जा रहा है कि टैल्गो के ट्रायल कोच 30 साल पुराने हैं, लेकिन जिस तकनीक पर ये डिब्बे चलते हैं, उसका पेटेंट सिर्फ टैल्गो के पास ही है.

टैल्गो चलाने के पीछे रेवले का मकसद था कि दिल्ली से मुंबई के बीच के सफर को 4 घंटे तक कम कर दिया जाए. अभी राजधानी एक्सप्रेस को इस दूरी को तय करने में 16 घंटे लगते हैं.

First published: 11 September 2016, 12:32 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी