Home » इंडिया » talgo train going back span after 3 month testing
 

तीन महीने की टेस्टिंग के बाद टेल्गो कर रही है वतन वापसी

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 September 2016, 13:40 IST
(टेल्गो )

रेलवे की महत्वाकांक्षी योजना के तहत उत्तर प्रदेश के बरेली स्थित इज्जतनगर से मुंबई तक का कामयाब सफर तय करने वाली टेल्गो ट्रेन के वतन वापसी की तैयारी शुरू हो गई है.

स्पेन की कंपनी टेल्गो की समूह प्रमुख एलीना ने आज यहां बताया कि पिछले तीन महीने तक सफलतापूर्वक गति परीक्षण के बाद टेल्गो ट्रेन अब स्पेन वापसी करेगी.

टेल्गो के परीक्षण के तीनों चरण पूरे होने के बाद उसके डिब्बे गुरुवार रात दिल्ली से बरेली वापस आ गए.

एलीना ने बताया कि इज्जत नगर रेलवे कारखाने में लगभग एक सप्ताह तक टेल्गो कोच के पुर्जों को अलग किया जाएगा. उन्हें यहां से ट्रक से मुंबई बंदरगाह भेजा जाएगा और सितंबर के अंतिम सप्ताह तक स्पेन रवाना हो जाएंगे.

एलीना ने बताया कि कोच के बारे में फैसला बोर्ड और रेल मंत्रालय के हाथ में होता है. परीक्षण के दौर पूरे हो चुके हैं. हमें भारत के रेलवे ट्रैक पर काफी अलग-अलग अनुभव हुए. पूरी टीम ने इसका लुत्फ लिया. रेलवे और जनता ने काफी अच्छी प्रतिक्रिया दी.

रेलवे के अनुसंधान एवं डिजाइन विभाग (आरडीएसओ) के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक तीन महीने की परीक्षण अवधि पूरी हो गई है. जो भी मानक और इसके परिणाम सामने आए हैं, उनकी रिपोर्ट आरडीएसओ रेलवे बोर्ड को भेजेगा.

मालूम हो कि स्पेन की टेल्गो कंपनी के डिब्बे मई में इज्जतनगर कारखाने में लाये गये थे. यहां डिब्बों के सभी पुर्जों को जोड़कर ट्रेन की शक्ल दी गई थी.

बीते 25 मई को रेलवे बोर्ड के सदस्यों और पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक ने कोच का निरीक्षण किया था, जिसके बाद इज्जत नगर से भोजीपुरा के बीच के खंड में ट्रेन का पहला गति परीक्षण हुआ था.

बरेली में गति परीक्षण के बाद ट्रेन को बरेली-मुरादाबाद के ट्रैक पर 90 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति से दौड़ाया गया था. जून में मथुरा-पलवल मार्ग पर और फिर दिल्ली-मुंबई के हाईस्पीड ट्रैक पर टेल्गो का परीक्षण हुआ था.

First published: 17 September 2016, 13:40 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी