Home » इंडिया » talgo train trial today mathura to palwal
 

मथुरा-पलवल के बीच 180 की रफ्तार से दौड़ी टेल्गो ट्रेन

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 July 2016, 16:18 IST

भारतीय रेलवे ने स्पेन से आए टेल्गो ट्रेन के डिब्बों का आज मथुरा और पलवल के बीच ट्रायल रन किया. जिस स्पेन की ट्रेन को देख कर लोग अचरज में थे, उस टेल्गो ट्रेन का शनिवार को 180 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रायल हो चुका है.

अब अगले एक महीने तक इसका ट्रायल होता रहेगा. इसके बाद ट्रेन को मुंबई से दिल्ली के बीच चलाकर देखा जाएगा. पिछले महीने बरेली और मुरादाबाद के बीच किए गए टेल्गो ट्रेन के ट्रायल से रेल मंत्रालय संतुष्ट है.

इसी के बाद मथुरा और पलवल के बीच तेज रफ्तार के साथ ट्रेन के ट्रायल की इजाजत दी गई. अब तक 160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेन चलाने का रिकॉर्ड था. 29 मई से 11 जून के बीच 115 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से स्पेन में बनी टेल्गो ट्रेन का ट्रायल किया गया था.

इस मामले में एक अधिकारी ने बताया कि यह ट्रायल 26 जुलाई तक चलेगा. इस दौरान ट्रेन के विभिन्न पहलुओं पर गौर किया जाएगा. गौरतलब है कि स्पेन निर्मित इस टेल्गो ट्रेन में दो क्लास कार, चार चेयर यान, एक कैफेटेरिया के अलावा अन्य सुविधाएं भी मौजूद हैं.

टेल्गो ट्रेन को चलाने के लिए 4,500 हॉर्स पावर के डीजल इंजन का इस्तेमाल किया गया. ट्रायल के दौरान इसे खाली ही चलाया गया. वजन रखने के लिए इस ट्रेन में रेत से भरी बोरियां डाली गईं.

फिलहाल सबसे तेज ट्रेन दिल्ली से मुंबई जाने वाली राजधानी एक्सप्रेस है. वह 85 किलोमीटर की रफ्तार से चलती है. टेल्गो ट्रेन 125 किलोमीटर प्रति घंटा की उच्च रफ्तार से चलेगी.

बताया जा रहा है कि अगर यह ट्रेन ट्रायल में सफल रही और भारतीय रेलवे के नियमित परिचालन में शामिल हुई, तो इससे दिल्ली से मुंबई के बीच का सफर जो फिलहाल 17 घंटे का है, वह 12 घंटे का हो जाएगा.

First published: 9 July 2016, 16:18 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी