Home » इंडिया » Tamil Nadu: AIADMK leaders and CM E Palaniswamy talks with BJP leader Piyush Goyal
 

2019 लोकसभा चुनाव से पहले BJP की बड़ी रणनीतिक जीत, साउथ में मिला सबसे बड़ा साझेदार

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 February 2019, 16:10 IST

2019 लोकसभा चुनाव से पहले भारतीय जनता पार्टी को साउथ में सबसे बड़ी रणनीतिक जीत मिली है. बीजेपी तमिलनाडु में ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कझगम (AIADMK) के साथ मिलकर चुनाव लड़ने जा रही है. इसकी घोषणा जल्द ही बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह करने वाले हैं. खबर है कि इस महागठबंधन में पीएमके और डीएमडीके जैसे दल भी साथ आएंगे.

बता दें कि आज अमित शाह चेन्नई पहुंचने वाले हैं. वहीं केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल पहले ही चेन्नई पहुंच चुके हैं. पीयूष गोयल चेन्नई के क्राउन प्लाजा होटल में ठहरे हुए हैं. उनसे मिलने एआईएडीएमके नेता और राज्य के मुख्यमंत्री सी पलानीस्वामी और उप मुख्यमंत्री ओ पनीरसेल्लवम पहुंच चुके हैं. 

 

पहले खबर आ रही थी कि इस बातचीत से पहले पीएमके ने अपनी डिमांड बढ़ा दी थी. ऐसे में AIADMK ने अपने कोटे से चार सीटें और पीएमके को देकर उसकी सात लोकसभा सीटों की शर्तों को मान लिया है. पहले पीएमके को तीन लोकसभा सीटें देने का फॉर्मूला तैयार हुआ था.

पढ़ें- पुलवामा हमले के बाद भारत के हमले से खौफ में आया पाकिस्तान, संयुक्त राष्ट्र से मांगी मदद की भीख

रिपोर्ट्स के मुताबिक, आज शाम अमित शाह तमिलनाडु में AIADMK सहित छोटे दलों के साथ गठबंधन का ऐलान करेंगे. इसमें बीजेपी और AIADMK सहित बाकी दलों के बीच सीट शेयरिंग फॉर्मूला भी तय होगा. फॉर्मूले के तहत बीजेपी और AIADMK  दोनों पार्टियों ने अपने हिस्से में से सहयोगी पार्टियों को भी सीटें देने पर राजी हैं.

पढ़ें- शहीद मेजर की शादी को नहीं हुआ था साल भर, पत्नी के रोते-रोते सूख गए आंसू, अंतिम विदाई देकर बोलीं- I LOVE U

फॉर्मूले के तहत राज्य की कुल 39 लोकसभा सीटों में से AIADMK सबसे ज्यादा सीटों पर लड़ेगी. AIADMK अपने कोटे की 25 सीटों में से जीके वासन की टीएमसी, एन रंगास्वामी की एनआरसी और के कृष्णास्वामी की PT जैसी पार्टियों को सीटें देगी. वहीं बीजेपी के कोटे में 14 सीटें आई थीं.  जिसमें बीजेपी 8, पीएमके 3 और डीएमडीके को 3 सीटें मिलेंगी. पुडुचेरी की एकमात्र सीट को भी गंठबंधन का हिस्सा बनाया गया है जो पीएमके के खाते में जाएगी.

First published: 19 February 2019, 16:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी