Home » इंडिया » Tamil Nadu: Chennai Students protest for teacher ‘Bhagawan' transfer, govt delays process
 

गुरु प्रेम की मिसाल: जब छात्रों के आंसुओं ने रोक दिया अध्यापक 'भगवान' का ट्रांसफर

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 June 2018, 11:27 IST
(indianexpress)

चेन्नई के तिरुवल्लूर में एक सरकारी हाई स्कूल में एक टीचर के ट्रांसफर होने पर छात्रों के जमकर हंगामा और विरोध प्रदर्शन किया. स्टूडेंट्स ने शिक्षक को स्कूल से बाहर जाने से रोक लिया या यूं कहें कि शिक्षक को अपने प्यार और आंसुओं से बंधक बना लिया. छात्रों का कहना था कि उक्त टीचर से बेहतर कोई शिक्षक नहीं है और हम उन्हें स्कूल से जाने नहीं देंगे. छात्रों के प्यार और आंसुओं के आगे विभाग को भी झुकना पड़ा और बच्चों के प्यारे अंग्रेजी शिक्षक ट्रांसफर नहीं किया जा सका, इसे कुछ दिनों के लिए रोक दिया गया है.

ये भी पढ़ें -अमित शाह जिस बैंक के निदेशक थे उसमें नोटबंदी के दौरान जमा हुए सबसे ज्यादा पुराने नोट

तिरुवल्लूर जिले के इस स्कूल के छात्रों ने अपने शिक्षक के स्थानांतरण की खबर प्राप्त करने के तुरंत बाद विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया और बच्चों के माता-पिता भी समर्थन के लिए प्रदर्शन में शामिल हो गए. छात्रों ने यह भी फैसला किया कि सरकार को अपने शिक्षक को स्थानांतरित करने का निर्णय स्वीकार्य नहीं है.

गौरतलब है कि 28 वर्षीय भगवान तिरुवल्लूर में एक सरकारी हाई स्कूल में इंग्लिश टीचर है और वहां 4 सालों से स्टूडेंट्स को शिक्षा दे रहें हैं. भगवान ने न्यूज पेपर इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि ट्रांसफर के बाद स्कूल छोड़ने के लिए ऐसे ही ऑफिस से निकले स्टूडेंट्स ने सबसे पहले उनके स्कूटर की चाबी ले ली फिर उनका बैग ले लिए और लिपट कर जोर जोर से रोने लगे. उन्होंने भावुक होकर बताया मैंने इस नौकरी से सिर्फ वेतन नहीं अर्जित किया बल्कि ढेर सारा प्यार और स्नेह भी अर्जित किए हैं.

आज के युग में ऐसे शिक्षक होना अपने आप में एक मिसाल है. लोग शिक्षा को व्यवसाय समझते हैं और अपनी ड्यूटी बजाकर सैलरी लेना प्राथमिकता होती है ऐसे में भगवान जैसे शिक्षक से दूसरों को भी प्रेरणा लेनी चाहिए. उक्त स्कूल के एक स्टूडेंट निथ्या ने कहा, "वह  हम में से कई लोगों के लिए एक भाई की तरह हैं सभी शिक्षक भगवान सर नहीं हैं उन्होंने ने अपने छात्रों के साथ लंबे समय तक चलने वाली दोस्ती बनाई है.

First published: 22 June 2018, 11:02 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी