Home » इंडिया » Tamil Nadu: Efforts to resume bull taming sport Jallikattu
 

तमिलनाडु में विवादित जल्लीकट्टू खेल को शुरू करने की तैयारी!

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 August 2016, 14:59 IST
(फाइल फोटो)

तमिलनाडु में विवादित जल्लीकट्टू खेल को दोबारा शुरू करने की कवायद तेज होती दिख रही है. पोंगल त्योहार के हिस्से के तौर पर मट्टू पोंगल के दिन जल्लीकट्टू का आयोजन होता है.

तमिलनाडु के पशुपालन मंत्री पी बालकृष्ण रेड्डी का इस मामले में बयान आया है. रेड्डी का कहना है कि राज्य सरकार सांड़ों को काबू करने वाले खेल ‘जल्लीकट्टू’ को फिर से शुरू करने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है. 

विधानसभा में पशुपालन मंत्री का बयान

राज्य विधानसभा में मंत्री बालकृष्ण रेड्डी ने कहा कि बहादुरी दर्शाने वाला खेल, जल्लीकट्टू तमिलों की सामाजिक, सांस्कृतिक और धार्मिक भावनाओं का अहम हिस्सा है.

मंत्री का कहना है कि तमिलनाडु सरकार इसे शुरू करने के लिए हर संभव कोशिश कर रही है. उन्होंने कहा कि जल्लीकट्टू के आयोजन का मामला 2006 से ही न्यायालय के समक्ष चल रहा है. सुप्रीम कोर्ट द्वारा 2014 में प्रतिबंधित खेल को फिर से शुरू कराने के लिए सरकार ने केंद्र का भी दरवाजा खटखटाया है. 

अभी सुप्रीम कोर्ट की रोक

मुख्यमंत्री जयललिता ने 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से दो बार अनुरोध किया कि वे सांड़ों को इस तरह के आयोजन में शामिल होने के लिए उन्हें विशेष सूची से बाहर कर दें.

मंत्री बालकृष्ण रेड्डी ने कहा कि पर्यावरण और वन मंत्रालय ने सात जनवरी, 2016 को खेल आयोजित कराने की इजाजत दे दी थी, लेकिन 12 जनवरी को सुप्रीम कोर्ट ने इस पर अंतरिम रोक लगा दी.

First published: 20 August 2016, 14:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी