Home » इंडिया » Poll officials ‘seize’ Rs 7.85 crore new currencies
 

तमिलनाडु के तंजावुर में 2 हजार के 36 हजार नए नोट जब्त, खुला राज़

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 November 2016, 15:05 IST

देश भर के बैंकों में गुरुवार से ही दो हजार रुपये के नए नोट मिलने शुरू हो चुके हैं. पांच सौ और एक हजार के पुराने नोट के बदले इन्हें दिया जा रहा है. इस बीच तमिलनाडु में नए नोट जारी होने से पहले ही दो हजार रुपये के 36 हजार नए नोट मिलने से हड़कंप मच गया.

दरअसल तंजावुर में चुनाव अधिकारियों की सर्विलांस टीम ने एक वैन से 7 करोड़ 85 लाख रुपये जब्त किए. पट्टुकोटई रोड पर मेलावस्ताचावड़ी इलाके में खुफिया जानकारी मिलने के बाद चुनाव अधिकारियों ने वैन की जांच की, तो उससे करोड़ों रुपये मिले. 

19 नवंबर को विधानसभा चुनाव

चुनाव अधिकारी यह देखकर हैरान रह गए कि जब्त पैसों में दो हजार रुपये के नए नोटों की बहुत ज्यादा संख्या है. दरअसल बैंकों में 10 नवंबर यानी आज से दो हजार के नए नोट मिल रहे हैं.

जांच के दौरान गाड़ी के दस्तावेज कैश वैन के कागजों से मेल नहीं खा रहे थे, जिस पर चुनाव अधिकारियों को शक हुआ. दरअसल 19 नवंबर को तंजावुर में विधानसभा चुनाव होने हैं. 

एटीएम में डालने के लिए भेजे नए नोट

छानबीन के दौरान पता चला कि पकड़ा गया पैसा बैंक ऑफ बड़ौदा का है. इसे एटीएम मशीन में डालने के लिए लाया जा रहा था. दो हजार के नए नोटों की इतनी बड़ी खेप मिलने से एकबारगी अधिकारी चौंक गए, लेकिन बैंक का पैसा होने की तस्दीक के बाद उनकी जान में जान आई.

अधिकारियों के मुताबिक जब्त हुए सात करोड़ 85 लाख में से दो हजार रुपये के 36 हजार नए नोट और 100 रुपये के 65 हजार नोट शामिल हैं. पैसे को सरकारी खजाने में जमा किया गया. 

चुनाव से लेना-देना नहीं

कैश वैन से जो पैसे मिले उसमें दो हजार के नए नोट वाले सात करोड़ 20 लाख रुपये हैं. इसके अलावा 100 के नोट वाले 65 लाख रुपये बरामद हुए. नए नोटों को मंगलवार के एलान के बाद जारी किया गया था.

तमिलनाडु के मुख्य चुनाव अधिकारी राजेश लखोनी का कहना है कि इस पैसे का चुनव से कोई लेना-देना नहीं है, क्योंकि यह बैंक ऑफ बड़ौदा के पैसे हैं.

First published: 10 November 2016, 15:05 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी