Home » इंडिया » Tamil Nadu: Pot filled with Gold Coins Found Near Jambukeshwar Temple in Thiruvanaikaval
 

तमिलनाडु में खुदाई के दौरान 1800 साल पुराने मंदिर के पास मिला खजाने से भरा घड़ा

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 February 2020, 10:10 IST
(प्रतीकात्मक फोटो)

Pot filled with Gold Coins Found Near Jambukeshwar: तमिलनाडु (Tamil Nadu) में खुदाई के दौरान एक घड़े (Pot) में सोने के सिक्के (Gold Coin) मिलने की खबर है. जानकारी के मुताबिक, तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली जिले (Tiruchirappalli) के थिरुवनाईकवल (Thiruvanaikaval) में स्थित जम्बुकेश्वर मंजिर (Jambukeswarar Temple) के पास बुधवार (Wednesday) को खुदाई का काम चल रहा था.

इसी दौरान वहां एक तांबे का घड़ा (Copper Pot) दिखाई दिया. उसके बाद जब घड़े को खोलकर देखा गया तो उसके अंदर सोने के सिक्के भरे हुए थे. बताया जा रहा है कि इस घड़े में सोने के 505 सिक्के मिले हैं. इन सिक्कों का कुल वजन 1.716 किलोग्राम बताया जा रहा है. मंदिर प्रशासन को जैसे ही इस बात की जानकारी मिली, उन्होंने तुरंत पुलिस को इसकी सूचना दी. उसके बाद पुलिस ने घड़े को कब्जे में ले लिया. मंदिर अधिकारी के मुताबिक, घड़े में मिले सिक्कों की संख्या 505 है, इनमें से 504 सिक्के एक जैसे आकार के हैं. जबकि एक अन्य सिक्का बाकी सिक्कों से बड़ा है.


मंदिर प्रशासन के अधिकारियों का कहना है कि इस मंदिर का निर्माण करीब 1,800 साल पहले किया गया था. बुधवार को मंदिर के पास जब खुदाई की गई तो करीब 7 फुट नीचे कुछ टकराने की आहट हुई. उसके बाद थोड़ी और खुदाई की गए तो एक तांबे का घड़ा दिखाई दिया. जिसके अंदर सोने के सिक्के भरे हुए थे. इन सिक्कों पर अरबी लिपि में कुछ लिखा हुआ है.

ऐसा माना जा रहा है कि ये सिक्के 10वीं से 12वीं शताब्दी के बीच के हो सकते हैं. मंदिर के अधिकारियों ने इन सिक्कों के बारे में पूरी जानकारी हासिल करने के लिए स्टेट आर्कलॉजिकल डिपार्टमेंट को इस बात की सूचना दी है. बता दें कि, जम्बुकेश्वर मंदिर बहुत ही प्रचलित शिव मंदिर है, जिसके अंदर भगवान शिव और माता पार्वती विराजमान है. इस मंदिर प्रांगण में 400 स्तम्भ बने हुए हैं. जम्बुकेश्वर का मतलब होता है शिव और अकिलन्देश्वरी का मां पार्वती से है. बता दें कि इस मंदिर के आंगन में एक सरोवर भी बना हुआ है.

Delhi violence: 82 लोग बंदूक की गोलियों से हुए घायल, पुलिस को मिले चौंकाने वाले सबूत

बाघों को बचाने के लिए सरकार का बड़ा ऐलान, देखते ही शिकारियों को मार देंगे गोली

Delhi Violence: मुस्लिम पड़ोसी को बचाने के लिए आग में कूदे प्रेमकांत बघेल, बचा लिया सबको, जल गए 70 फीसदी

First published: 28 February 2020, 10:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी