Home » इंडिया » Tamil Nadu: Voting continues amid tight security in 232 Assembly constituencies,18.3 percent polling till 9am
 

तमिलनाडु में बंपर वोटिंग, शाम 5 बजे तक 69 फीसदी मतदान दर्ज

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 May 2016, 20:04 IST

तमिलनाडु विधानसभा की 232 सीटों के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान जारी है, एक चरण में हो रहे चुनाव में मुख्यमंत्री जे जयललिता और डीएके प्रमुख एम करुणानिधि समेत 3700 से ज्यादा उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. शाम 5 बजे तक 69 फीसदी वोटिंग हो चुकी है.

दोपहर तीन बजे तक 63.7 फीसदी मतदान दर्ज किया गया था. वहीं दोपहर एक बजे तक 42.1 फीसदी वोटिंग हुई थी. मतदान के पहले चार घंटों के दौरान 25.2 फीसदी वोटिंग दर्ज हुई है. वहीं सुबह नौ बजे तक 18.3 फीसदी मतदान हुआ था.

करीब 65 हजार मतदान केंद्रों पर तकरीबन साढ़े पांच करोड़ मतदाता पंजीकृत हैं. शांतिपूर्ण चुनाव सुनिश्चित करने के लिए एक लाख से ज्यादा सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं. 

232 सीटों पर मतदान


तमिलनाडु के 32 जिलों में 234 विधानसभा सीटें हैं, लेकिन मतदान केवल 232 सीटों के लिए हो रहा है, क्योंकि चुनाव आयोग ने मतदाताओं के बीच धन बांटे जाने की शिकायतों के बाद अरावाकुरिची और तंजावुर विधानसभा सीटों के लिए मतदान टालने का फैसला लिया है.

इन सीटों के लिए 23 मई को मतदान होगा. इन चुनावों में जयललिता आरके नगर और एम करुणानिधि तिरवरूर से चुनाव लड़ रहे हैं. इसके अलावा डीएमडीके के संस्थापक विजयकांत और पीएमके के अंबुमणि रामदॉस, एम के स्टालिन और बीजेपी के टी सुंदरराजन के चुनावी भविष्य का भी फैसला होगा. 

100 करोड़ नकदी जब्त


निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित करने के लिए 21780 अर्धसैनिक बलों समेत कुल 1,11,958 पुलिस कर्मियों को चुनाव ड्यूटी पर तैनात किया गया है. चुनाव अधिकारियों ने तमिलनाडु में बिना लेखा-जोखा के 100 करोड़ रुपये से अधिक नकदी जब्त की, जो उन पांच राज्यों में सबसे अधिक है, जहां पिछले महीने विधानसभा चुनाव हुए हैं.


राज्य में बहुकोणीय मुकाबला है. एआईडीएमके चीफ और मुख्यमंत्री जयललिता लगातार दूसरी बार सत्ता में पहुंचने की जुगत में हैं, जबकि 2011 विधानसभा और 2014 के लोकसभा चुनाव में करारी मात खा चुके करुणानिधि सत्ता में वापसी की कोशिश में हैं.

जयललिता-करुणानिधि ने डाला वोट

मुख्यमंत्री जयललिता आरके नगर सीट से चुनाव लड़ रही हैं. उन्होंने चेन्नई के स्टीला मैरिस कॉलेज में अपना वोट डाला. आरके नगर से सर्वाधिक 45 उम्मीदवार मैदान में हैं. सुपरस्टार रजनीकांत ने भी स्टीला मैरिस कॉलेज में मतदान किया.
jayalalitha

वोट डालने के बाद जयललिता ने संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि दो दिन के अंदर आप सभी को जनता के फैसले का पता चल जाएगा.

वहीं डीएमके प्रमुख एम करुणानिधि ने चेन्नई के गोपालपुरम मतदान केंद्र पर वोट डाला. करुणानिधि ने दावा किया कि उनकी पार्टी की जीत की संभावनाएं काफी ज्यादा हैं और वो पर्याप्त संख्याबल हासिल कर लेंगे.

वहीं चुनाव में पैसा बांटने के मामले में करुणानिधि ने कहा कि ये सीमित है, लेकिन कई मामलों में ट्रक से पैसे का ट्रांसफर हुआ है.
jayalalitha 3

पुदुच्चेरी में 30 सीट पर वोटिंग


इसके अलावा तमिलनाडु से सटे राज्य पुदुच्चेरी में भी नई सरकार चुनने के लिए आज विधानसभा की तीस सीटों के लिए मतदान हो रहा है. यहां कुल 930 पोलिंग बूथ पर कड़ी सुरक्षा के बीच वोटिंग हो रही है.

पुदुच्चेरी में भी वोटिंग को लेकर मतदाताओं में खासा उत्साह देखा जा रहा है. शाम 5 बजे तक  यहां 67.62 फीसदी मतदान दर्ज किया गया है. इससे पहले दोपहर तीन बजे तक यहां 67.62 फीसदी वोटिंग दर्ज की गई थीं. 

148 संवेदनशील मतदान केंद्रों की खास निगरानी के निर्देश दिए गए हैं. यहां 9,41,935 मतदाता 344 उम्मीदवारों की किस्मत तय करने वाले हैं, जिनमें से 97 निर्दलीय हैं.

First published: 16 May 2016, 20:04 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी