Home » इंडिया » TATA Sons removed cyrus mistry as its chairman
 

टाटा समूह के चेयरमैन पद से साइरस मिस्त्री हटाए गए

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 October 2016, 17:37 IST

टाटा संस ने साइरस मिस्त्री को चेयरमैन के पद से हटा दिया है. उनकी जगह वापस रतन टाटा को अगले चार महीने के लिए अंतरिम चेयरमैन नियुक्त कर दिया गया है. 

आज यानी सोमवार को हुई बोर्ड की बैठक में एक पैनल भी गठित हुआ है. यह पैनल रतन टाटा के नए उत्तराधिकारी और समूह के लिए एक योग्य चेयरमैन की तलाश करेगा. इस पैनल में ख़ुद रतन टाटा, रोनेन सेन, वेणू श्रीनिवासन और अमित चंद्रा शामिल हैं. 

साइरस मिस्त्री ने जनवरी 2013 में टाटा संस की कमान संभाली थी. उनसे पहले यह पद टाटा संस के परिवार में ही किसी व्यक्ति के पास रहा था. साइरस मिस्त्री पहले बाहरी व्यक्ति थे जिन्हें समूह के चेयरमैन की ज़िम्मेदारी सौंपी गई, मगर चार साल बाद अब उन्हें हटा दिया गया है. 

टाटा समूह के 144 साल के इतिहास में चेयरमैन का पद संभालने वाले वे सिर्फ छठे व्यक्ति थे. इससे पहले रतन टाटा ने इस पद पर 50 साल तक बतौर समूह चेयरमैन काम किया था. रतन टाटा 28 दिसंबर को रिटायर हो गए थे लेकिन वह समूह के मानद चेयरमैन बने हुए थे. 

साल 2011 में जब मिस्त्री को चेयरमैन बनाए जाने की घोषणा हुई, तब रतन टाटा ने उनके बारे में कहा था, 'वह काफ़ी बुद्धिमान हैं और उन्हें जो भूमिका दी गई है उसके लिए वह पूरी तरह योग्य हैं'. 

वहीं जब बोर्ड ने मिस्त्री को चेयरमैन की कुर्सी पर बिठाने का फ़ैसला किया था तो उनकी प्रतिक्रिया यह थी, 'मैं इस नियुक्ति से काफ़ी सम्मानित महसूस कर रहा हूं. मुझे पता है कि मुझे एक काफ़ी बड़ी ज़िम्मेदारी दी जा रही है जिसकी एक बड़ी विरासत है'. 

First published: 24 October 2016, 17:37 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी