Home » इंडिया » Teacher’s Day 2017:Google celebrates with an adorable animated doodle on the the birth anniversary of Dr Sarvepalli Radhakrishnan.
 

Teacher’s Day 2017: Google ने अनोखे अंदाज में किया शिक्षकों को सलाम

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 September 2017, 11:44 IST

मंगलवार को पूरे देश में शिक्षक दिवस धूमधाम से मनाया जा रहा है. इस मौके पर गूगल ने भी शानदार डूडल बनाया है. इस डूडल को देखते ही आपकी क्लास-रुम की यादें ताज़ा हो जाएंगी. गूगल ने अपने अनोखे अंदाज़ में एनिमेटेड डूडल बनाकर देश के पहले उपराष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन को याद किया.

 

गूगल के इस बेहतरीन डूडल में टीचर एक हाथ में स्टिक(छड़ी) पकड़े दिखाई दे रहे हैं और बच्चे पढ़ते हुए दिखाई दे रहे हैं. एनिमेशन का बैकग्राउंड विभिन्न विषयों के साथ बदलता हुआ दिख रहा है. आज के दिन छात्र आज अपने टीचर्स को गिफ्ट और फूल देकर सम्मानित करते हैं. 5 सितंबर टीचर्स की मेहनत, लगन और प्रेम के लिए सम्मान व्यक्त करने के दिन के तौर पर मनाया जाता है.

टीचर्स डे मनाने की कहानी 

देश के पहले उपराष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्‍ली राधा कृष्णन के जन्मदिन 5 सितंबर को टीचर्स डे के रूप में पूरे देश में मनाया जाता है. दरअसल डॉ. सर्वपल्‍ली राधा कृष्णन एक शिक्षक थे. शिक्षा को लेकर उनकी सोच बिल्कुल अलग थी. वह मानते थे कि सीखने के लिए पूरा संसार ही विद्यालय है. इसलिए जहां कहीं भी अच्छी सीख मिले उसे अपना लेना चाहिए. वह पढ़ाने से ज्यादा छात्रों के बौद्धिक विकास पर जोर देने की बात करते थे. वह पढ़ाई के दौरान काफी खुशनुमा माहौल बनाकर रखते थे. उनके इस योगदान को देखते हुए 1954 में उन्हें भारत रत्न से सम्मानित किया गया.

जब उन्होंने देश के दूसरे राष्ट्रपति का पदभार संभाला तब उनके कुछ प्रशंसकों ने उनका जन्मदिन मनाने की इच्छा जाहिर की, इस पर उन्होंने कहा कि ये उनके लिए ये ज्यादा सम्मान की बात होगी कि उनका जन्मदिन टीचर्स डे के तौर पर मनाया जाए. इसके बाद साल 1962 से हर साल 5 सितंबर को उनके जन्मदिन को देश भर टीचर्स डे के रूप में मनाने की परंपरा शुरू हो गई.

First published: 5 September 2017, 11:44 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी