Home » इंडिया » Teachers Day 2018: Google Celebrates Teachers Day By Making Doodle
 

Teachers Day 2018: शिक्षकों के सम्मान में Google ने बनाया खास डूडल

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 September 2018, 10:00 IST

आज पूरा देश शिक्षक दिवस यानी टीचर्स डे मना रहा है. आज ही के दिन भारत के पहले उपप्रधानमंत्री और दूसरे राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म हुआ है. उन्हीं के सम्मान में हर साल 5 सितबंर को टीचर्स डे मनाया जाता है. इस दिन पूरे देश के स्कूलों में कार्यक्रम होते हैं और स्टूडेंट्स अपने टीचर्स को उपहार देकर सम्मान करते है.

ऐसे में गूगल पीछे कहां रहने वाला है. गूगल हर खास मौके पर डूडल बनाकर उसे सेलिब्रेट करता हैगूगल ने डूडल बनाकर टीचर्स डे को भी सेलिब्रेट किया हैगूगल ने शिक्षक दिवस पर बेहद खास डूडल बनाया है. इसमें गूगल के 'G' को ग्लोब की शेप में बनाया गया है, जो कि गोल-गोल घूम रहा है.

इसके कुछ देर बाद ग्लोब घूमना बंद कर देता है और चश्मा पहने एक टीचर की तरह नजर आता है. इसके बाद इसमें बुलबुले निकलने शुरू हो जाते हैं जो कि मैथ्स से लेकर केमिस्ट्री, अंतरिक्ष विज्ञान, म्यूजिक, खेल आदि का संकेत देते हैं.

देश में इस दिन सभी शिष्य अपने गुरुओं के योगदान के लिए उन्हें अपना प्यार और सम्मान प्रकट करते हैं. इस दिन स्कूलों और कॉलेजों में छात्र शिक्षकों के लिए विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन करते हैं. उन्हें पुरस्कार आदि देते हैं. बता दें कि देश में पहली बार शिक्षक दिवस 1962 में मनाया गया था. तब से लेकर आज तक हर साल इसी दिन को टीचर्स डे के रूप में मनाया जाने लगा.

बता दें कि सर्वपल्ली राधाकृष्णन 1962 से 1967 तक देश के राष्ट्रपति रहे. वह भारतीय संस्कृति के संवाहक, महान दार्शनिक और प्रख्यात शिक्षाविद थे. उन्हें भारत सरकार ने 1954 में सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया गया था. 5 सितंबर 1888 को तमिलनाडु के तिरूतनी ग्राम में जन्मे राधाकृष्णन ने अपने भाषणों से दुनिया को भारत दर्शन से परिचित कराया.

ये भी पढ़ें- Teachers Day 2018: जानिए भारत में ही क्यों मनाया जाता है शिक्षक दिवस

First published: 5 September 2018, 10:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी