Home » इंडिया » Teachers Day President Kovind will honoured states teachers today 46 receive national teacher award
 

शिक्षक दिवस के मौके पर राष्ट्रपति कोविंद शिक्षकों को करेंगे सम्मानित, 46 को मिलेगा नेशनल टीचर्स अवार्ड

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 September 2019, 9:11 IST

दुनिया की तमाम कामयाबी और अंधकार में राह दिखाने वाले शिक्षकों के सम्मान में हर साल पांच सितंबर का दिन "शिक्षक दिवस" के रूप में मनाया जाता है. आज पूरे भारत में शिक्षक दिवस मनाया जा रहा है. जहां स्टूडेंट्स अपने टीचर्स को सम्मान स्वरूप कुछ ना कुछ उपहार के साथ ताउम्र उन्हें तरक्की के पथ पर आगे बढ़ाने की कामना कर रहे हैं. इस मौके पर देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद कई राज्यों के शिक्षकों को सम्मानित करेंगे.

इन्ही में से 46 शिक्षकों को शिक्षा की गुणवत्ता, इनोवेशन समेत पढ़ाई को रोचक बनाने के लिए नेशनल टीचर अवार्ड 2019 से भी सम्मानित किया जाएगा. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद विज्ञान भवन में जम्मू कश्मीर, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, उत्तराखंड समेत अन्य राज्यों के शिक्षकों को सम्मानित करेंगे.

बता दें कि मानव संसाधन विकास मंत्रालय शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ठ प्रदर्शन करने वाले शिक्षकों को नेशनल टीचर अवार्ड 2019 देगा. इसमें हरियाणा के रेवाड़ी के गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल मोहनपुर बवाल के हिंदी शिक्षक राजेश कुमार, हिमाचल प्रदेश के चंबा के गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल के प्रिंसिपल विकास महाजन, जम्मू कश्मीर स्थित कठुआ के गवर्नमेंट अपर प्राइमरी स्कूल लाहारी बरनोटी के मास्टर गुरनाम सिंह को पुरस्कृत किया जाएगा.

इसके साथ ही पंजाब स्थित मानसा के गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल रंगहेरिल बुद्धलाडला के साइंस शिक्षक अमरजीत सिंह, उत्तर प्रदेश स्थित बारांबकी के अपर प्राइमरी स्कूल म्यानगंज दरियाबाद के अस्सिटेंट टीचर आशुतोष आनंद, उत्तराखंड स्थित देहरादून के गवर्नमेंट इंटर कॉलेज मिश्रापट्टी शहसपुर के फिजिक्स के लैक्चरर रमेश प्रसाद बदुनी, दिल्ली के शहीद भाई बल मुकुंद गवर्नमेंट सर्वोदय विद्यालय शंकराचार्य मार्ग, उत्तरी दिल्ली के वाइस प्रिंसिपल देवेंद्र कुमार को शिक्षा के क्षेत्र में अहम योगदान देने के लिए पुरस्कृत किया जाएगा.

इनके अलावा पहली बार डिफेंस मिनिस्ट्री के अधीनस्थ सैनिक स्कूलों के टीचर्स को भी ये सम्मान मिलेगा. इसमें सैनिक स्कूल अंबिकापुर छत्तीसगढ़ के पीजीटी इंग्लिश के शिक्षक विजय कुमार पांडे और ऑटोमिक एनर्जी एजुकेशन सोसायटी अंडर डिपार्टमेंट ऑफ ऑटोमिक एनर्जी के ऑटोमिक एनर्जी सेंट्रल स्कूल मुंबई के पीजीटी शिक्षक डॉ. ए जुबिन जियोल को नेशनल टीचर अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा.

Video: लश्कर से जुड़े दो पाकिस्तानी आतंकी आए थे खून-खराबा करने, भारतीय सेना ने धर दबोचा

First published: 5 September 2019, 9:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी