Home » इंडिया » Tejas Express: Passengers give to compensation in case of delay train
 

रेल यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी, ट्रेन लेट होने पर IRCTC वापस करेगा पैसा

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 October 2019, 17:10 IST

देश की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस को इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) चलाने जा रही है. यह ट्रेन लखनऊ और दिल्ली के बीच पटरी पर दौड़ेगी. 4 अक्टूबर से इसका संचालन शुरू किया जाएगा. वहीं इसमें टिकट बुक कराने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. 

तेजस एक्सप्रेस को लेकर IRCTC ने बड़ा ऐलान किया है. आईआरसीटीसी ने रेल यात्रियों को आकर्षित करने के लिए 25 लाख के बीमा के साथ-साथ लेट होने पर मुआवजा देने का ऐलान किया है. IRCTC ने ऐलान किया है कि ट्रेन अगर 1 घंटे लेट होती है तो यात्रियों को 100 रुपये का मुआवजा दिया जाएगा. जबकि 2 घंटे से ज्यादा लेट होने पर यात्रियों को 250 रुपये वापस किए जाएंगे.

 

 

देश की पहली तेजस ट्रेन नई दिल्ली से शाम 3.35 बजे चलकर उसी दिन रात 10.05 बजे लखनऊ पहुंचेगी. हफ्ते में छह दिन यह ट्रेन चलाई जाएगी. इस गाड़ी का नंबर 82502/82501 है. मंगलवार के दिन छोड़कर यह ट्रेन हफ्ते के छह दिन नई दिल्ली और लखनऊ के बीच चक्कर लगाएगी.

तेजस में फ्लाइट की तरह व्यक्तिगत एलसीडी एंटरटेनमेंट-कम-इंफोर्मेशन स्क्रीन, ऑन बोर्ड वाई-फाई सेवा, कंफर्टेबल सीटें, मोबाइल चार्जिंग की सुविदा, हर यात्री के लिए व्यक्तिगत रीडिंग लाइट्स, मोड्यूलर बायो-टॉयलेट तथा सेंसर टेप फिटिंग की सुविधाएं मिलेंगी.

तेजस में कुल 758 यात्री सफर कर सकेंगे. ट्रेन में एक एक्जिक्यूटिव क्लास वातानुकूलित चेयर कार हैं, इसमें 56 सीटें होंगी. इसके अलावा 9 वातानुकूलित चेयर कार होंगी जिनमें प्रत्येक में 78 सीटें होंगी.

ट्रेन में मीटिंग के लिए यात्री एग्जीक्यूटिव लाउंज बुक करा सकते हैं. लखनऊ जंक्शन पर इस ट्रेन के यात्रियों को रिटायरिंग रूम की सुविधा भी मिलेगी. तेजस में एग्जीक्यूटिव क्लास और एसी चेयर कार में विदेशी पर्यटकों के लिए 5-5 सीटें आरक्षित हैं. फ्लाइट की तरह ही इसका डायनेमिक किराया लगेगा. महज 6 घंटे 15 मिनट में यह ट्रेन दिल्ली से लखनऊ पहुंचा देगी.

भूख से तड़प रहा था भाई, बहन ने मंदिर से पैसा चुराकर खरीदा आटा, पुलिस ने भेज दिया जेल

Video: बाढ़ के कहर में फंसे लोगों के लिए खुदा बने IAF के जवान, हेलीकॉप्टर से पहुंचाया राशन-पानी

First published: 1 October 2019, 17:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी