Home » इंडिया » Tejas Express will be started between Lucknow to Delhi from next month
 

खुशखबरी: अगले महीने से दिल्ली से लखनऊ के बीच दौड़ेगी तेजस एक्सप्रेस

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 June 2019, 11:11 IST

दिल्ली से लखनऊ के लिए यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी है, क्योंकि भारतीय रेलवे अगले महीने तेज एक्सप्रेस का संचालन दिल्ली-लखनऊ के बीच करने जा रहा है. इंडियन रेलवे तेजस एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन जुलाई के अंत तक शुरु कर सकता है. तेजस के चलने से लखनऊ से दिल्ली जाने वाले यात्रियों का शताब्दी एक्सप्रेस की तुलना में करीब एक घंटा समय कम लगेगा.

यानि ये ट्रेन आपको लखनऊ से दिल्ली और दिल्ली से लखनऊ शताब्दी ट्रेन से एक घंटा पहले ही पहुंचा देगी. 27 जून को संसद सत्र खत्म होने के बाद कभी भी इसकी घोषणा हो सकती है. रेलवे ने इसके लिए तैयारियां शुरु कर दी हैं. जिसके लिए तेजस का नया रैक लखनऊ जंक्शन पहुंच चुका है.

बता दें कि लखनऊ से नई दिल्ली जाने के लिए रेलवे पहले से ही शताब्दी एक्सप्रेस का संचालन कर रहा है. ये ट्रेन दोपहर में लखनऊ से चलकर देर रात नई दिल्ली पहुंचती है. इस सफर को पूरा करने के लिए शताब्दी ट्रेन को करीब साढ़े छह घंटे का वक्त लगता है. वहीं, तेजस एक्सप्रेस लखनऊ से दिल्ली का सफर पौने छह घंटे में पूरा करेगी.

इस ट्रेन का संचालन इस रूट पर सप्ताह में दो दिन गुरुवार और रविवार को छोड़कर सभी दिन किया जाएगा. तेजर एक्सप्रेस लखनऊ जंक्शन से सुबह 6:50 बजे प्रस्थान करेगी और उसके बाद वह दोपहर 1:35 बजे नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंचेगी. तेजस ट्रेन वापसी में नई दिल्ली से दोपहर 3:35 बजे चलकर रात 10:05 बजे लखनऊ पहुंचेगी.

बता दें कि तेजस ट्रेन की घोषणा साल 2016 में तत्कालीन रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने की थी. हालांकि रैक ना मिलने की वजह से ये ट्रेन यहां शुरु नहीं हो पाई थी. इसके अलावा तेजस एक्सप्रेस चंडीगढ़ के लिए भी प्रस्तावित है. फिलहाल ये ट्रेन मुंबई से गोवा के बीच चलती है.

कांग्रेस की हार पर बाबा रामदेव की चुटकी, बोले- योग का सम्मान ना करने से कांग्रेस के हाथ से गई सत्ता

First published: 20 June 2019, 11:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी