Home » इंडिया » Telangana Election 2018: Voting stated in Telangana for 119 seats
 

तेलंगाना चुनाव 2018: 119 विधानसभा सीटों के लिए मतदान शुरू, KCR की किस्मत का फैसला जनता के हाथ

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 December 2018, 7:58 IST

देश के पांच राज्यों में होने वाले विधान सभा चुनावों में से अब तक 3 राज्यों छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और मिजोरम में चुनाव प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. आज तेलंगाना में विधानसभा की 119 सीटों के लिए मतदान की प्रक्रिया शुरू हो गई है. तेलंगाना में सुबह 7 बजे से वोटिंग शुरू हुई है. तेलंगाना की 13 नक्सल प्रभावित सीटों के लिए मतदान शाम 4 बजे तक ही होगा. जबकि बाकी सीटों के लिए मतदान शाम 5 बजे तक कराया जाएगा. तेलंगाना में सत्ता का समीकरण देखें तो सत्ताधारी टीआरएस, कांग्रेस-टीडीपी गठबंधन और बीजेपी के बीच कुर्सी को लेकर इस बार त्रिकोणीय लड़ाई की संभावना है.

गौरतलब है कि तेलंगाना में पहली बार वोटिंग के लिए मतदाता सत्यापन पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपैट) का इस्तेमाल किया जा रहा है. यहां की 119 सीटों का फैसला अब जनता के हाथ में है. आज सुबह 7 बजे से यहां पर मतदान की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है.

 

आंकड़ों को देखें तो तेलंगाना में 2.80 करोड़ मतदाता विधानसभा की 119 सीटों का फैसला करेंगे. चुनाव के लिए राज्य में कुल 32,815 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. गौरतलब है कि तेलंगाना विधानसभा चुनाव को अगले साल लोकसभा चुनाव के साथ करवाना तय हुआ था. लेकिन राज्य कैबिनेट की सिफारिश के मुताबिक 6 सितंबर को ही राज्य की विधानसभा भंग कर दी गई थी.

समय के पहले चुनाव कराने का निर्णय मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव के लिए एक बड़ा दांव माना जा रहा है. राजनीति के समीकरण देखें तो सत्तारूढ़ टीआरएस को टक्कर देने के लिए कांग्रेस ने टीडीपी, तेलंगाना जन समिति और सीपीआई के साथ एक गठबंधन बनाया है. वहीं टीआरएस और भारतीय जनता पार्टी अपने दम पर चुनाव लड़ रही हैं.

First published: 7 December 2018, 7:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी