Home » इंडिया » Telangana Elections 2018: Over 3500 nomination in elections, owaisi on election campaingn
 

तेलंगाना चुनाव 2018: चुनावी रण में उतरी किन्नर चंद्रमुखी, कांग्रेस और BJP के दिग्गजों से होगा मुकाबला

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 November 2018, 12:44 IST

तेलंगाना विधानसभा चुनाव में जहां एक तरफ सत्तारूढ़ टीआरएस, तेदेपा और कांग्रेस के नेतृत्व वाले बड़े गठबंधन महाकुटमी के बीच कुर्सी के लिए लड़ाई चल रही है. वहीं इस बीच तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए एक 32 साल की किन्नर ने भी मोर्चा संभाला है. नामांकन दाखिल करने के आखिरी दिन ही किन्नर चंद्रमुखी ने अपना नाम दर्ज कराया.

चंद्रमुखी न सीपीएम नीत बहुजन लेफ्ट फ्रंट (बीएलएफ) के टिकट पर घोषमहल सीट पर अपना पर्चा भरा है. इस चुनावी मैदान में उनके सामने पूर्व मंत्री तथा वरिष्ठ कांग्रेसी नेता मुकेश गौड़ और विवादास्पद भाजपा नेता टी. राजा सिंह रहेंगे. चुनावी मैदान में इन दो दिग्गजों से चंद्रमुखी का मुकाबला होगा.

अपने नामांकन को लेकर चंद्रमुखी ने कहा, ''कोई भी पार्टी किन्नर को चुनाव टिकट देने के लिए आगे नहीं आई. लेकिन बीएलएफ ने मुझे टिकट दिया और मैंने नामांकन पर्चा दाखिल किया है. इन दिनों सिर्फ कुछेक लोग ही सत्ता सुख भोग रहे हैं, लेकिन वह इस स्थिति को बदलना चाहती हैं.''

देश को कैश संकट से बचाने के लिए RBI देगा 8,000 करोड़ रुपये संजीवनी

कुल 3500 उम्मीदवारों ने दाखिल किया नामांकन

तेलंगाना विधानसभा चुनावों के लिए 3,500 से अधिक उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया है. ये चुनाव सात दिसंबर को होंगे. नामांकन दाखिल करने का अंतिम दिन सोमवार था. सभी 119 निर्वाचन क्षेत्रों में कुल 3,584 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किए. मुख्य निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय से सोमवार को जारी एक बयान के अनुसार, अंतिम दिन 2,087 नामांकन दाखिल किए गए. रविवार को यह संख्या 1,497 थी.नामांकनों की जांच मंगलवार को की जाएगी जबकि नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 22 नवंबर है.

119 सदस्यीय विधानसभा के लिए चुनाव एक ही चरण में होंगे जबकि मतगणना 11 दिसंबर को होगी.विधानसभा को समय सीमा से आठ महीने पहले ही भंग कर दिया गया, क्योंकि सत्ताधारी तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) ने जल्द चुनाव कराने का फैसला किया. टीआरएस अकेले सभी सीटों पर चुनाव लड़ रही है, जबकि कांग्रेस विपक्ष के बड़े गठबंधन यानि 'महाकुटमी' का नेतृत्व कर रही है, जिसमें तेलुगू देशम पार्टी (तेदेपा), तेलंगाना जन समिति (टीजेएस) और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआई) भी शामिल हैं.

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) भी अकेले चुनाव लड़ रही है.मुख्य निर्वाचन अधिकारी रजत कुमार के अनुसार, राज्य में मतदाताओं की कुल संख्या 2,80,64,680 है जिनमें 7,46,077 नए मतदाता शामिल हैं.

(इनपुट एजेंसी से भी)

First published: 20 November 2018, 12:37 IST
 
अगली कहानी