Home » इंडिया » Tent collapse at PM Narendra Modi Midnapore rally: Probe team blames West Bengal government in making security arrangement
 

PM मोदी की रैली में ममता सरकार की बड़ी लापरवाही सामने आई, पंडाल गिरने से 20 लोग हुए थे घायल

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 August 2018, 18:31 IST
(file photo )

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले महीने की 16 जुलाई को पश्चिम बंगाल रैली में पंडाल गिरने की घटना में बड़ी सुरक्षा चूक सामने आई है. जांच में ममता बनर्जी सरकार की लापरवाही सामने आई है. घटना की जांच कर रही च्चस्तरीय टीम और खुफिया एजेंसियों की रिपोर्ट में इसका खुलासा किया गया है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि पीएम मोदी की सुरक्षा में ब्लू बुक रूल्स का उल्लंघन किया गया. पीएम मोदी की रैली से पहले न तो पुलिस कर्मियों को ब्रीफ किया गया और न ही कोई रिहर्सल की गई. इसके अलावा आयोजकों और जिला प्रशासन के बीच किसी भी तरह का कोई कॉआर्डिनेशन नहीं था. ब्लू बुक रूल्स के मुताबिक, पीएम की रैली में सुरक्षा में तैनात पुलिस कमियों को ब्रीफ किया जाना आवश्यक है. इसके साथ ही आयोजकों और जिला प्रशासन के बीच में सामजस्य होना भी जरूरी है.

पीएम की रैली में पंडाल बनाने और उसकी देख रेख करने की जिम्मेदारी जिला प्रशासन और पीडब्ल्यूडी की होती है. इन दोनों विभागों की पीएम की रैली में सक्रिय भूमिका होती है, लेकिन पीएम मोदी की रैली में पंडाल बनाने से इन दोनों विभागों ने खुद को दूर रखा. साथ ही पीडब्ल्यूडी और जिला प्रशासन ने इस बाबत जरूरी प्रमाण पत्र भी नहीं उपलब्ध कराया.

इसके अलावा पीएम मोदी की रैली में पंडाल में तैनात पुलिस कर्मियों ने वहां लगे पोल पर चढ़ने वालों को रोकने का प्रयास नहीं किया. वो केवल मूक दर्शक बने रहे. पोल पर चढ़ने से पंडाल गिर गया. इस हादसे में 20 से ज्यादा लोग घायल हुए थे. साथ ही पीएम मोदी की रैली की सुरक्षा का जिम्मा दूसरे जिले के एसपी को सौंपा गया था. जबकि मिदनापुर के एसपी पंडाल गिरने के बाद घटनास्थल पर पहुंचे. इसके अलावा कोई भी आईजी/डीआईजी स्तर का सीनियर अधिकारी रैली स्थल पर मौजूद नहीं रहा.

गौरतलब है कि पीएम मोदी ने पिछले महीने जुलाई में पश्चिम बंगाल का दौरा किया था. पीएम मोदी ने एक रैली को संबोधित किया. पीएम मोदी के भाषण के दौरान पंडाल का एक हिस्सा गिर गया. इस हादसे में 20 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे.

ये भी पढ़ें-  बड़ी खबर: PM मोदी की मिदनापुर रैली में टेंट गिरने से बड़ा हादसा

First published: 2 August 2018, 18:31 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी