Home » इंडिया » terrorist bilal ahmed awa in red fort blast case arrested from delhi airport by special cell of delhi police and gujarat ats
 

18 साल बाद पकड़ा गया लाल किले पर हमले का मुख्य आतंकी

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 January 2018, 11:37 IST

दिल्ली पुलिस और गुजरात एटीएस को 26 जनवरी से पहले बड़ी सफलता हासिल की है. बुधवार को दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से 18 साल से वांछित आंतकी को गिरफ्तार किया है. इस आतंकी का नाम बिलाल अहमद है. बिलाल अहमद साल 2000 में लाल किले में हुए आतंकी हमले का मुख्य आरोपी है.

गुजरात एटीएस ने ये ऑपरेशन दिल्ली पुलिस के साथ मिलकर किया. गुजरात पुलिस को खुफिया जानकारी मिली थी कि लाल किले के पर हमले का मुख्य आतंकी बिलाल श्रीनगर से दिल्ली आ रहा है. गुजरात पुलिस की जानकारी के बाद दिल्ली पुलिस ने सफल ऑपरेशन कर उसे आईजीआई से दबोच लिया.

दिल्ली पुलिस बिलाल से पूछताछ कर रही है. 26 जनवरी से पहले बिलाल के दिल्ली आने की वजह जानने के लिए ये पूछताछ की जा रही है. 26 जनवरी को देखते हुए दिल्ली में सुरक्षा के चाक चौबंद प्रबंध है. किसी भी आतंकी वारदात को नाकाम करने के लिए दिल्ली पुलिस ने खासी तैयारियां कर रखी है. जानकारी के मुताबिक बिलाल हमले के बाद से कश्मीर में ही छिपा हुआ था.

22 सितंबर 2000 को हुआ था हमला

22 दिसंबर 2000 को दिल्ली के लाल किले पर आतंकियों ने बड़ा हमला हुआ किया था. इस आतंकी हमले मे मुठभेड़ में भारतीय सेना के तीन जवान शहीद हो गए थे. आंतकी हमले की साजिश रचने वाले मास्टरमाइंड आरिफ को अदालत फांसी की सजा दे चुकी है. इस मामले में अदालत अब तक 11 दोषियों को भी सजा सुना चुकी है.

First published: 11 January 2018, 11:37 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी