Home » इंडिया » The 4000-km range nuclear weapons-capable strategic missile, Agni-IV has been successfully test fired from Balasore
 

4000 किमी तक मार करने वाली अग्नि-IV बैलेस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 January 2017, 15:14 IST
(फाइल फोटो )

4000 किलोमीटर तक मारक क्षमता वाली अग्नि-IV मिसाइल का सोमवार को ओडिशा के बालासोर से सफल परीक्षण किया गया.सतह से सतह तक मारने में सक्षम स्वदेशी मिसाइल अग्नि-IV परमाणु हथियार ले जाने में भी सक्षम है. इस मिसाइल का परीक्षण सेना के स्ट्रेटेजिक फोर्सेज कमांड की मिसाइल यूनिट द्वारा परीक्षण किया गया.

20 मीटर लंबी और 17 टन भारी अग्नि-IV मिसाइल में द्विचरणीय शस्त्र प्रणाली है. इस बैलिस्टिक मिसाइल में पांचवीं जेनरेशन के कम्प्यूटर लगे हैं. इसकी आधुनिकतम विशेषताएं उड़ान के दौरान होने वाले अवरोधों के दौरान खुद को ठीक एवं दिशा निर्देशित कर सकती हैं.

इस मिसाइल को रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने विकसित किया है. ये अग्नि-IV मिसाइल का पांचवा परीक्षण था. इसका पहला परीक्षण साल 2011 में, दूसरा साल 2012 में और तीसरा और चौथा क्रमश: 2014 और 2015 में हुआ था. यह सभी परीक्षण सफल रहे थे. इस मिसाइल को सेना में शामिल किया जा चुका है.

इससे पहले अग्नि-1, 2, व 3 और पृथ्वी मिसाइल को सेना के युद्धक बेड़े में शामिल किया जा चुका है, जिनकी मारक क्षमता 3000 किलोमीटर से अधिक की है.

गौरतलब है कि बीते 26 दिसंबर को ही भारत में विकसित 5000 से 5500 किलोमीटर से अधिक दूरी तक के लक्ष्य को भेदने में सक्षम अग्नि-5 का भी ओडिशा तट से दूर व्हीलर द्वीप से सफल परीक्षण किया गया था.यह मिसाइल भी परमाणु क्षमता से लैस है और उत्तरी चीन तक लक्ष्यों को भेद सकती है. अग्नि-5 से भारत इंटर कॉन्टिनेंटल बैलिस्ट‍िक मिसाइल रखने वाले सुपरएक्सक्लूसिव क्लब में शामिल हो गया है. अभी इस क्लब में अमेरिका, रूस, चीन, फ्रांस और ब्रिटेन ही हैं.

First published: 2 January 2017, 15:14 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी