Home » इंडिया » The India Meteorological Department Says Monsoon Is Likely To Reach Central And North India This Week
 

मानसून ने पकड़ी रफ्तार, एक-दो दिन में मध्य और उत्तर भारत को मिलेगी गर्मी से राहत

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 June 2018, 17:04 IST
(File Photo)

मौसम विभाग के मुताबिक मानसून ने रफ्तार पकड़ ली है. विभाग के डेटा से खुलासा हुआ है कि देश के 25 फीसदी हिस्से में अब तक सामान्य या इससे अधिक बारिश हुई है. मौसम विभाग का मानना है कि इस सप्ताह के अंत कर मानसून मध्य भारत के साथ उत्तर भारत तक पहुंच जाएगा.

मौसम विभाग के इन संकेतों के बाद माना जा रहा है कि मैदानी इलाकों में पड़ रही भीषण गर्मी से लोगों को जल्द राहत मिलने वाली है. विभाग का कहना है कि मानसून की रफ्तार ऐसी ही रही तो दो तीन दिन में बारिश हो सकती है.

मौसम विज्ञान विभाग के अतिरिक्त महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र के मुताबिक उत्तर-पश्चिमी भारत के ऊपर मानसून से पहले की बारिश के लिए 27 जून से स्थितियां अनुकूल होने जा रही हैं. वहीं दिल्ली में मानसून के 29 जून को पहुंचने की उम्मीद है जो राष्ट्रीय राजधानी के लिए मानसून पहुंचने की सामान्य तिथि है.

 

बता दें कि दक्षिण पश्चिमी मानसून निर्धारित सामान्य तिथि से तीन दिन पहले 29 मई को पहुंचा. जिससे केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र तथा दक्षिणी गुजरात के तटीय इलाकों में जोरदार बारिश हुई. हालांकि कल तक कुल मिलाकर बारिश सामान्य से 10 प्रतिशत कम रही है.

वहीं देश के चार मौसम विभागीय मंडलों में से केवल दक्षिणी प्रायद्वीप ही ऐसा क्षेत्र रहा जहां 29 प्रतिशत अधिक बारिश दर्ज की गई. पूर्वी-पूर्वोत्तर और उत्तर-पश्चिमी भारत में क्रमश: 29 और 24 प्रतिशत कम बारिश दर्ज की गई हैमहापात्र के मुताबिक मानसून 23 जून से मजबूत हुआ है. रविवार को यह गुजरात के सौराष्ट्र, वेरावल, अहमदाबाद और महाराष्ट्र के अमरावती की ओर बढ़ गया.

पूर्वी दिशा में यह समूचे असम, उत्तर पश्चिमी बंगाल में जलपाईगुड़ी और दक्षिणी बंगाल में मिदनापुर पहुंच चुका है. उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में 27 जून को मानसून से पहले की बारिश होने की संभावना है.

ये भी पढ़ें- जम्मू-कश्मीर: कुलगाम में सेना और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़, दो आतंकवादी ढेर

First published: 24 June 2018, 17:04 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी