Home » इंडिया » The new Rajya Sabha list: Modi-govt makes last minute changes
 

बीजेपी अपने सात चहेतों को भेज सकती है राज्यसभा

चारू कार्तिकेय | Updated on: 10 February 2017, 1:50 IST

राज्‍यसभा में मनोनीत सांसदों की सीटों के लिए तय नामों की बीजेपी जल्द घोषणा कर सकती है. इस मामले में सबसे पहले कैच ने जानकारी दी थी.

खबरों के मुताबिक सोमवार को संसद सत्र शुरू होने से पहले इन नामों का एलान हो सकता है. राज्यसभा में मनोनीत सांसदों की 12 सीटों में से सात सीटें नवंबर से मार्च के बीच खाली हुई थीं.

245 सीटों वाले संसद के उच्च सदन में बीजेपी अभी अल्पमत में है. वर्तमान समय में बीजेपी के केवल 47 सांसद ही राज्यसभा में हैं.

पढ़ें: राज्यसभा की दौड़: सारे चेहरे वही हैं जिनका अनुमान सबको था

कैच ने जिन नामों पर पहले से मुहर लगाई थी. उनमें सुब्रमण्‍यम स्‍वामी, मलयाली अभिनेता सुरेश गोपी, पत्रकार स्‍वप्‍नदास गुप्‍त, ओलिंपिक मेडल विजेता मैरीकॉम, अर्थशास्‍त्री नरेंद्र जाधव, पूर्व सांसद और क्रिकेटर नवजोत सिंह सिद्धू, पत्रकार रजत शर्मा के अलावा अभिनेता अनुपम खेर प्रमुख हैं.

पढ़ें: मलयालम अभिनेता सुरेश गोपी को बीजेपी बनाएगी राज्यसभा सांसद

सूत्रों के मुताबिक इनमें से रजत शर्मा और अनुपम खेर के नाम लगभग तय हैं.

सात मनोनीत सांसदों की सीट खाली

वैसे तो परंपरा के मुताबिक राष्ट्रपति द्वारा मनोनीत सदस्‍य किसी पार्टी के नहीं होते, लेकिन आम तौर पर वोटिंग के समय वो सदस्य सरकार के पक्ष में ही अपना मतदान करते हैं.

ऐसे में सात नए सदस्‍यों के मनोनयन से बीजेपी की राज्‍यसभा में स्थिति मजबूत होगी. साहित्‍य, कला, विज्ञान, समाजसेवा जैसे क्षेत्रों में विशेष योग्यता रखने वाले लोगों को राज्‍यसभा सदस्‍य के तौर पर मनोनीत किया जाता है.

First published: 22 April 2016, 4:14 IST
 
चारू कार्तिकेय @charukeya

असिस्टेंट एडिटर, कैच न्यूज़, राजनीतिक पत्रकारिता में एक दशक लंबा अनुभव. इस दौरान छह साल तक लोकसभा टीवी के लिए संसद और सांसदों को कवर किया. दूरदर्शन में तीन साल तक बतौर एंकर काम किया.

पिछली कहानी
अगली कहानी