Home » इंडिया » Theft in Shimla Temple: Robbery falls in the house of God, thieves disappear 150 year old idols
 

Theft in Shimla Temple: भगवान के घर में पड़ गया डाका, चोरों ने 150 साल पुरानी मूर्तियों को कर दिया गायब

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 September 2020, 13:42 IST

Theft in Shimla Temple: हिमाचल प्रदेश के शिमला के ढली थाने के अंतर्गत आने वाले कुफरी-चायल इलाके में स्थित मुंडाघाट में प्राचीन हनुमान मंदिर में चोरी की बड़ी वारदात हुई है. इस मामले में शिमला पुलिस ने अब तक 6 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है. चोरों ने कई मूर्तियां बरामद की हैं. जिसमें 150 साल पुरानी मूर्तियां भी शामिल हैं.

चोरी की वारदात सामने आने के बाद पुलिस ने घटना स्थल का निरीक्षण डॉग स्वायड, BD स्कवॉड और फिंगर प्रिंट के विशेषज्ञों द्वारा कराया. इसके बाद इलाकों के सारे सीसीटीवी फुटेज खंगाले गए और इलाके में लगे मोबाइल टावर आईडी लेकर डम्प डाटा खंगाला गया. पुलिस ने सारे रास्तों के सीसीटीवी फुटेज खंगाले. इसके बाद पता चला कि चोरों ने कई मंदिरों में इस तरह की वारदातों को अंजाम दिया था.

पुलिस को जांच में सबसे पहले 16 सितंबर को एक आरोपी हाथ लगा. सबसे पहले 33 साल का अभियुक्त कमलेश पुलिस की पकड़ में आया. पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया. इसके बाद पूछताछ और सीसीटीवी फुटेज से पुलिस ने एक और आरोपी को पकड़ा. इसके बाद दूसरे आरोपी की  निशानदेही पर पुलिस ने नंद गोपाल की मूर्ति बरामद की. 

Haryana Crime: ढाबा संचालक ने नहीं दी रंगदारी तो काट दी अंगुलियां और तोड़ दी टांगें

इस मूर्ति का एक पैर और एक हाथ कटा हुआ था. इसके बाद पुलिस ने कटे पैर भी बरामद कर लिए हैं. इसके अलावा एक और आरोपी की निशानदेही पर हनुमानजी की मूर्ति बरामद की गई. हनुमानजी की मूर्ति के दोनों हाथ और पूंछ कटी हुई थी. आरोपियों ने पुलिस को बताया कि चोरी की हुई मूर्तियां सुनार को बेच दी गई थी.

इसके बाद पुलिस ने सोलन जिले के सुनार गणेश और गोपाल को गिरफ्तार किया. इन दोनों सोनारों से चार चांदी के छत्र, सोने की अंगूठी, चौकी चांदी, सोना डली नुमा, लक्ष्मी-गणेश और हनुमान की मूर्तियां बरामद की गईं. इन मूर्तियों की शिनाख्त मंदिर के पुजारी तथा मंदिर कमेटी के सदस्यों ने की.

राहुल गांधी का निशाना- किसानों के बाद मज़दूरों पर वार, यही है बस मोदी जी का शासन

Petrol Diesel Price: इस राज्य के लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी, पेट्रोल 6 और डीजल 5 रुपये तक होगा सस्ता

 

First published: 24 September 2020, 13:29 IST
 
अगली कहानी