Home » इंडिया » These changes will happen from first day of May effect on common man pocket; Know Here
 

आज से हो गए हैं ये बड़े बदलाव, आम आदमी की जेब पर पड़ेगा सीधा असर

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 May 2019, 15:10 IST
Money

आज महीने की पहली तारीख है और मई की शुरूआत हो चुकी है. ऐसे तो कई महीने आते और चले जाते है लेकिन हम आपको मई महीने की पहली तारीख इसलिए याद दिला रहे है क्योंकि आज से कुछ बड़े बदलाव होने वाले है. जी हां, 1 मई से कई बड़े बदलाव होने वाले है जिससे सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ने वाला है और आपका बजट इससे प्रभावित हो सकता है. तो आइये जानते है कि वो क्या चीजें है जो आज से बदलने वाली है.

गैस सिलेंडर के दाम में बढ़त-

आम आदमी का सबसे बड़ा खर्च होता है गैस-सिलेंडर और सभी चाहते है कि इसके दाम में गिरावत आए लेकिन बढ़ोत्तरी ना हो. लेकिन आज से इसके दाम में उछाल आ गया है और अब इसका सीधा असर आपकी जेब पर प़ड़ेगा. बता दें कि बिना सब्सिडी वाला सिलेंडर 5 रुपये महंगा हो गया है और जबकि सब्सिडी वाले सिलेंडर में भी 25 पैसे की बढ़त हुई है.


PNB की डिजिटल वॉलेट सेवा में होगा बदलाव-

आज 1 मई से पंजाब नेशनल बैंक अपनी ऑनलाइन वॉलेट की सेवा PNB Kitty को हमेशा के लिए बंद करने जा रहा है. इससे पहले ही पंजाब नेशनल बैंक ने अपने ग्राहकों से 30 अप्रैल तक अपना पैसा वॉलेट से निकाल लेने या खर्च करने के लिए कह दिया था. इस पैसे को अभी भी वॉलेट से अकाउंट में ट्रांसफर किया जा सकता है.

हवाई यात्रा ने लिया बड़ा फैसला-

हां, इन सभी चीजों के बीच आपको जो सरकारी कंपनी एयर इंडिया ने थोड़ी राहत दी है. 1 मई से एयर इंडिया टिकट कैंसिल करने पर कोई भी शुल्क नहीं लेगा. टिकट करने के बाद अगर आप 24 घंटे के अंदर कोई बदलाव करते हैं या फिर टिकट कैंसिल करते हैं तो इसके लिए आपको कोई भी शुल्क नहीं देना होगा.

SBI में हुआ ये बदलाव-

अगर आपके पास सरकारी बैंक एसबीआई में बचत खाता है और उसमें जमा राशि एक लाख रुपये से ज्यादा है तो आपके लिए ये बुरी खबर है. क्योंकि अब बैंक के बदले नियमों के अनुसार 1 मई से स्टेट बैंक ऑफ इंडिया अपनी ब्याज दरों में बदलाव करने जा रहा है. अब 1 लाख रुपये जमा राशि वाले लोगों को अब उतना ब्याज नहीं मिलेगा जितना पहला मिलता था. 1 मई से SBI की नई ब्याज दर 3.25 परसेंट होगी.

बागपत में जमीन की खुदाई के दौरान मिला खजाना, महाभारत काल के मिले रथ और मुकुट!

खतरनाक तूफान के रूप में बदला 'फेनी' चक्रवात, UP सहित कई राज्यों में मचा सकता है तबाही

 

First published: 1 May 2019, 15:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी