Home » इंडिया » These diseases spreading fast in people during work from home, be alert immediately
 

सावधान: Work from Home के दौरान तेजी से फैल रही ये गंभीर बीमारी, बिल्कुल न करें इग्नोर

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 October 2020, 15:57 IST

Work From Home: कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप की वजह से देश में 24 मार्च को लॉकडाउन लगाया गया था. इसके बाद से लेकर अब तक कई सारी कंपनियों के कर्मचारी 'वर्क फ्रॉम होम' कर रहे हैं. हालांकि अब वर्क फ्रॉम होम कई लोगों के लिए आफत का जरिया बन गई है. इसकी वजह से लोगों में कई तरह की गंभीर बीमारियां पैदा हो रही हैं.

एक रिपोर्ट के मुताबिक, वर्क फ्रॉम होम करने वाले लोग बर्नआउट की असहज स्थिति का सामना कर रहे हैं. दरअसल, लोग काम और निजी जीवन में अब फर्क नहीं कर पा रहे हैं. रिपोर्ट में सामने आया है कि पिछले छह महीने में भारत में एक तिहाई वर्क फ्रॉम होम करने वाले लोगों में बर्नआउट की समस्या बढ़ी है.

रिपोर्ट के अनुसार, वर्क फ्रॉम होम के दौरान कर्मचारियों में मानसिक तनाव भी काफी तेजी से बढ़ा है. भारत में मानसिक तनाव की बीमारी काफी तेजी से फैली है. दरअसल, वर्क फ्रॉम होम में दूर-दराज के इलाकों में इंटरनेट की समस्या का सामना करना पड़ता है. इस दौरान कर्मचारियों को अपना काम करना ही पड़ रहा है, भले ही इंटरनेट एक्सेस सही ढंग से न मिल पा रहा हो.

Coronavirus : भारत में 'वर्क फ्रॉम होम' खोजने वालों की संख्या में 442 प्रतिशत की बढ़ोतरी- रिपोर्ट

कर्मचारियों को सही समय पर काम न कर पाने की स्थिति में अपने बॉस से खरी-खोटी भी सुनने को मिल रही है. दूसरी तरफ बॉस भी अपने बॉस के इशारे पर काम कर रहे हैं. वह बस फरमान सुना देते हैं कि काम किसी भी तरह हो करके देना ही देना है. सिर्फ यही नहीं वर्क फ्रॉम होम के दौरान कर्मचारियों को अपने वर्किंग ऑवर से ज्यादा काम करना पड़ रहा है.

इस तरह घर से काम करने के दौरान कर्मचारी न अपने स्वास्थ्य का ध्यान रख पा रहे हैं और न ही घर वालों के साथ समय बिता पा रहे. इस कारण उनके घर में भी कलह बना रहता है. रिपोर्ट के अनुसार, भारत में तनाव का स्तर सबसे अधिक है. देश में आठ में से एक व्यक्ति को वर्क फ्रॉम होम के दौरान तनाव से निपटने में गंभीर रूप से दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. 

Work from Home करने वालों के लिए गर्दन और पीठ दर्द बनी नई समस्या, जानिए क्या है समाधान

IT कंपनियों में अब 31 दिसंबर तक होगा वर्क फ्रॉम होम, सरकार ने निर्देशों की समयावधि बढ़ाई

First published: 9 October 2020, 15:57 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी